HEALTH

विटामिन डी कमी से कमजोर होती हड्डियों – अपनी डायट में ऐसी चीजों को शामिल करें तो शरीर को भरपूर विटमिन डी मिलेगा

एक रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। रिसर्च के मुताबिक भारत में करीब 70 प्रतिशत लोग विटमिन डी की कमी से जूझ रहे हैं। विटमिन डी की कमी होने पर हड्डियों का कमजोर होना और हड्डियों से संबंधित बीमारियां, इम्यून सिस्टम कमजोर होना और डिप्रेशन की स्थिति शामिल है

ऐसे में अगर आप जिम में जाकर पसीना भी बहा रहे हैं, तो कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए आपको अपनी डायट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिन्हें पीने से आपके शरीर को भरपूर विटमिन डी मिलेगा।

ऑरेंज जूस

ऑरेंज जूस में विटमिन सी बहुलता से होता ही है साथ ही में यह विटमिन डी की कमी को दूर करने में भी मदद करता है। पैक्ड जूस की जगह घर पर ही इस फ्रूट का जूस निकालें और रोज पिएं, इससे आपको फायदा होगा।पैक्ड जूस में रसायन मिश्रित होने से हानिकारक होता हैं।

गाय का दूध

गाय का दूध विटमिन डी का बहुत अच्छा स्त्रोत हैं  है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो लो फैट मिल्क की जगह लोगों को फुल क्रीम मिल्क पीना चाहिए जिसमें ज्यादा विटमिन डी और कैल्शियम होता है।आजकल शुद्ध दूध मिलना बहुत कठिन हैं। जहाँ तक हो शुद्ध दूध प्राप्त कर उपयोग करना चाहिए।

दही का करें सेवन

दूध से बनने वाला दही भी विटमिन डी अधिकता में  होता है। रोज-रोज अगर दही न खाया जा सके तो इसकी लस्सी या छाछ बनाई जा सकती है जो टेस्टी तो होगी ही साथ ही में दही के पूरे फायदे भी आपको मिलेंगे।

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सोया मिल्क

सोया मिल्क में भी गाय के दूध की तरह विटमिन डी की भरपूर मात्रा होती है। इस दूध को चाहे तो आप यूं ही पी सकते हैं या फिर डॉक्टर की सलाह से इसमें ऐसा फ्लेवर पाउडर मिला सकते हैं जिसमें विटमिन डी हो।

वैद्य अरविन्द प्रेमचंद जैन ,संरक्षक शाकाहार परिषद्‌  A2 /104 पेसिफिक ब्लू,नियर डी ,मार्ट होशंगाबाद
रोड, भोपाल 462026, मोबाइल 09425006753

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