POLITICAL

चार जून को INDIA गठबंधन नई सरकार बनाने जा रहा

खरगे की बड़ी घोषणा-  इंडिया गठबंधन की सरकार गरीबों को हर महीने दस किलो मुफ्त अनाज देगी
अखिलेश बोले- 140 सीटों में ही सिमट जाएगी भाजपा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने लोकसभा चुनाव के बीच बुधवार को बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर गरीबों को पांच किलो की जगह दस किलो अनाज मुफ्त में दिया जाएगा। 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे बुधवार को समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

खरगे ने कहा कि कांग्रेस-यूपीए सरकार खाद्य सुरक्षा कानून लाई थी। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीबों के उसी राशन पर अपनी तस्वीर चिपकाकर ये जता रहे हैं कि उन्होंने 80 करोड़ लोगों को मुफ्त पांच किलो अनाज दिया। केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार खाद्य सुरक्षा कानून के अंतर्गत, गरीबों को हर महीने दस किलो अनाज देगी। 

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हिंदुस्तान की जनता ने नरेंद्र मोदी की विदाई तय कर दी है। लोकसभा चुनाव के चार चरण के मतदान की रिपोर्ट कहती है कि इंडिया गठबंधन आगे है और भाजपा पीछे है। इंडिया गठबंधन बेहद मजबूत स्थिति में है। चार जून को इंडिया गठबंधन नई सरकार बनाने जा रहा है।

खरगे ने कहा कि यह लोकतंत्र और संविधान को बचाने का चुनाव है। आज देश में दो विचारधाराओं की लड़ाई है। एक तरफ गरीबों के पक्ष में लड़ने वाली पार्टियां हैं। दूसरी तरफ अमीरों के पक्ष में खड़े होने वाले लोग हैं। इंडिया गठबंधन गरीबों की ओर से लड़ रहा है, जिन्हें खाना नहीं मिलता और नौकरी नहीं मिलती। इंडिया गठबंधन देश में फैली बेरोजगारी और महंगाई के खिलाफ यह लड़ाई लड़ रहा है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा के नेता संविधान को बदलने की बात कर रहे हैं। कर्नाटक में भाजपा सांसद ने कहा कि हमें दो तिहाई बहुमत दीजिए, हम संविधान बदल देंगे। मोदी ऐसे लोगों को पार्टी से क्यों नहीं निकालते। संविधान को बदलने की बात पर नरेंद्र मोदी चुप क्यों हो जाते हैं।

खरगे ने कहा कि ये बेहद महत्वपूर्ण चुनाव है। जिससे देश का भविष्य बनेगा और आने वाले पीढ़ी को सुरक्षित रखा जाएगा। देश के भविष्य को बनाने व संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए हम सबको मिलकर काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों और कमजोर वर्ग के लोगों के आरक्षण की रक्षा करना इंडिया गठबंधन का फर्ज है, क्योंकि संविधान बचेगा तो आरक्षण बचेगा।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि विपक्ष के नेताओं को भाजपा के लोग नामांकन करने से रोक रहे हैं। विपक्ष के पोलिंग एजेंटों को भी डरा-धमका रहे हैं। चुनाव में सभी के लिए समान अवसर होना चाहिए। हालांकि, चार चरणों के चुनाव के बाद रिपोर्ट्स से पता चलता है कि इंडिया गठबंधन भाजपा से आगे है।

उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन के सभी साथियों ने देश के सामने न्याय योजना रखी है। इसमें पांच न्याय के अंतर्गत 25 गारंटियाँ दी गई हैं। इसके अंतर्गत केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर जातिगत जनगणना भी कराई जाएगी।

वहीं अखिलेश यादव ने कहा कि चौथे चरण का चुनाव खत्म हो गया है। भाजपा का झूठ अब पहाड़ से उतरना शुरू हो चुका है। जब हम भाजपा के दस साल के कार्यकाल को देखते हैं, तो उनके सभी वादे झूठे निकलते हैं। इंडिया गठबंधन के लिए दिख रहे जनसमर्थन से साफ है कि भाजपा 140 सीटों में ही सिमट जाएगी।

अखिलेश यादव ने कहा कि देश के नौजवान वर्षों मेहनत कर परीक्षा देने जाते हैं, लेकिन पेपर लीक हो जाता है। क्योंकि भाजपा सरकार लोगों को रोजगार नहीं देना चाहती है। इसलिए देश का हर वर्ग भाजपा का पूरा सफाया करने जा रहा है। इस बार इंडिया गठबंधन देश में जीतने जा रहा है।

इस दौरान कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे, समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्याम लाल पाल, कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता अराधना मिश्रा के अलावा राजेंद्र चौधरी, रविदास मेहरोत्रा, फाकिर सिद्दीकी समेत इंडिया गठबंधन के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।


Discover more from VSP News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply