NATIONAL

Vehicle Scrapping Policy: वाहन स्क्रैपिंग नीति सभी हितधारकों के लिए लाभदायक है-गडकरी

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने कहा कि “नई वाहन स्क्रैपिंग नीति सभी हितधारकों के लिए लाभदायक स्थिति प्रस्तुत करेगी।” बृहस्पतिवार को संसद में वाहन स्क्रैपिंग नीति की घोषणा करने के बाद ट्रांसपोर्ट भवन में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा, “इस नीति के परिणामों में सुरक्षा, ईंधन की खपत में कमी और प्रदूषण जैसे पहलू शामिल होंगे।”

Image

उन्होंने कहा, “इस नीति में जुर्माने जैसे किसी दंड का प्रावधान नहीं है और यह गरीबों के हित में है।” वाहन स्क्रैपिंग नीति के लाभों को सूचीबद्ध करते हुए श्री गडकरी ने कहा, “टूटे-फूटे वाहनों से कच्चे माल का उपयोग करने के कारण, न सिर्फ नए वाहनों के दाम में कमी आएगी बल्कि उनकी देखरेख की लागत भी कम होगी और इससे इस क्षेत्र में रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी।” उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले डेढ़-दो सालों में देश में लगभग 100 वाहन स्क्रैपिंग केंद्र संचालन में होंगे और इनकी संख्या बढ़ती रहेगी।

मंत्रीजी ने यह भी कहा कि उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री और राज्यों से नए वाहन की खरीद पर वस्तु एवं सेवा कर में छूट देने की गुजारिश की है। उन्होंने कहा कि इस स्क्रैपिंग नीति से विंटेज कारों को बाहर रखा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि सड़क परिवहन मंत्रालय ने कार के इकॉनमिक मॉडल में अतिरिक्त सुरक्षा उपाय के रूप में एयरबैग्स का रखना अनिवार्य कर दिया है। गडकरी ने इस नीति को अवशेष और ज्ञान को समृद्धि में बदलने वाली करार दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *