Madhya Pradesh POLITICAL

धोखा देने वाले कमलनाथ पर अब आदिवासी वर्ग भरोसा नहीं करेगा :डॉ. मिश्रा

भोपाल। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कांग्रेस द्वारा बड़वानी में आयोजित आदिवासी अधिकार यात्रा को कांग्रेसका ढोंग बताया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री रहते आदिवासियों पर गोली चलवाने वाले व साहूकारों के कर्जे से मुक्ति सहित अनेक वादे करके भूल जाने वाले कमलनाथ को आदिवासी वर्ग बहुत अच्छे से जानता है। कांग्रेस कितने भी ढोंग कर ले आदिवासी वर्ग उस पर विश्वास करने वाला नही है।गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि आदिवासी क्षेत्र में उपचुनाव होने वाले है इसलिए कमलनाथ जी को आदिवासी वर्ग की याद आ गयी है। वह आदिवासी अधिकार यात्रा  निकाल रहे है। आदिवासी वर्ग कांग्रेस की नाटक नौटंकी अच्छे से जानता है और समझता है। वह कांग्रेस के इस जाल में नही फंसने वाला है।

गृह मंत्री ने कहा कि कमलनाथ जी भले ही भूल गए हो लेकिन आदिवासी वर्ग यह नही भूला है कि 9 जुलाई 2019 को जब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी तब बुरहानपुर जिले के ग्राम सिवल में अपनी फसल नष्ट करने का विरोध कर रहे आदिवासियों पर इसी सरकार ने गोलियां चलवा दी थी। इस गोलीचालन में 4 आदिवासी भाई गंभीर घायल हो गए थे।

यही नही आदिवासी वर्ग अपने साथ हुए छल को भी नही भूला है कि जब कमलनाथ मुख्यमंत्री थे तब अंतर्राष्ट्रीय आदिवासी दिवस पर छिंदवाड़ा में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने वादों की झड़ी लगा दी थी। उन्होंने घोषणा की थी कि साहूकारों से आदिवासी वर्ग द्वारा लिया गया सारा कर्ज माफ होगा। आदिवासियों को डेबिट कार्ड दिए जाएंगे। वह ए.टी.एम. से 10 हजार रूपए निकाल सकेंगे। हर हाट बाजार में  ए.टी.एम खोले जाएंगे। यह सभी घोषणाएं भी किसान , बेरोजगारों के लिए की गई घोषणाओं की तरह झूठी साबित हुई।

डॉ. मिश्रा ने कहा कि कमलनाथ जी को समझना चाहिए कि  आदिवासी वर्ग भोला है सीधा साधा है लेकिन वह भरोसा तोड़ने वालों पर विश्वास नही करता है।  कमलनाथ  जी को लगता है कि डेढ दो साल में उनके साथ हुआ धोखा और उत्पीड़न को यह वर्ग भूल गया होगा तो यह उनकी गलतफहमी है।  आदिवासी वर्ग कांग्रेस की असलियत अच्छे से जान गया है इसलिये कांग्रेस उसे लुभाने की कितनी भी नाटक-नौटंकी कर ले अब वह उसके झांसे में आने वाला नही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.