ENTERTAINMENT

Saroj Khan Dies: मशहूर कोरियोग्राफर Saroj Khan का दिल का दौरा पड़ने से निधन

मशहूर कोरियोग्राफर Saroj Khan का मुंबई के बांद्रा स्थित गुरु नानक अस्पताल में निधन हो गया। कुछ दिनों पहले  सांस की शिकायत की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती हुईं Saroj Khan का आज शुक्रवार रात 1.52 बजे दिल का दौरा (Cardiac Arrest) पड़ने से निधन हो गया है। सरोज खान मधुमेह और संबंधित बीमारी से पीड़ित थी। सरोज खान के निधन से बॉलीवुड को एक और झटका लगा।

71 वर्षीय Saroj Khan का कोरोना वायरस टेस्ट भी कराया गया था जो निगेटिव आया था। 24 जून को सरोज खान के परिवार से जुड़े सूत्रों ने बताया था कि उनकी हालत में सुधार हुआ है और उन्हें शीघ्र ही अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी, लेकिन गुरुवार देर रात उनकी तबीयत खराब हुई और इसके बाद दिल का दौरा पड़ा।

तीन बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सरोज खान ने 2000 से ज्यादा गानों की कोरियोग्राफी की, जिनमें कई बेहद लोकप्रिय डांस नंबर भी शामिल हैं। इनमें मिस्टर इंडिया का हवा हवाई (1987), तेजाब का एक दो तीन (1988), बेटा का धक-धक करने लगा (1992) और देवदास (2002) का डोला रे डोला शामिल हैं। वे काफी समय से फिल्मों से दूर थीं, लेकिन पिछले साल उन्होंने मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी और कलंक में एक-एक गाना कोरियोग्राफ किया था। करण जौहर की फिल्म कलंक में उन्होंने अंतिम बार गाना कोरियाग्राफ किया।

सरोज खान का असली नाम निर्मला नागपाल था। सरोज खान के परिवार में पति बी. सोहनलाल, बेटे हामिद खान और बेटियां हिना खान और सुकना खान  हैं। सरोज खान ने तीन साल की उम्र में एक बैकग्राउंड डांसर के रूप में काम करना शुरू किया था। उन्हें 1974 में ‘गीता मेरा नाम’ के साथ एक स्वतंत्र कोरियोग्राफर के रूप में पहला ब्रेक मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published.