NATIONAL

Bharat Biotech प्लांट पहुंचे पीएम मोदी, कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का ले रहे जायजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के उन तीन शहरों का दौरा कर रहे हैं जहां कोरोना वैक्सीन तैयार की जा रही है या इसका ट्रायल चल रहा है। पीएम मोदी अभी हैदराबाद में हैं। इसके बाद पुणे जाएंगे। इससे पहले पीएम अहमदाबाद गए। अहमदाबाद में Zydus Cadila के प्लांट में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ज़ाइडस कैडिला द्वारा विकसित की जा रही स्वदेशी डीएनए आधारित वैक्सीन के बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए अहमदाबाद का दौरा किया।

Image

पीएम Zydus Cadila के प्लांट पहुंचे और यहां तैयारियों का जायजा लिया। अहमदाबाद की Zydus Cadila कंपनी ने 10 साल पहले स्वाइन फ्लू का टीका तैयार किया था और आज इस टीके का इस्तेमाल पूरी दुनिया में होता है। वहीं यह देश की पहली ऐसी कंपनी है, जो अपने दम पर वैक्सीन तैयार करने में जुटी है। यहां बन रही कोरोना वैक्सीन को Zydus D नाम दिया गया है। यह दुनिया की सबसे सुरक्षित कोरोना वैक्सीन हो सकती है, क्योंकि यह प्लाज्मा पर बनी है। इस वैक्सीन को फ्रीज में लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

बता दें, हैदराबाद में Bharat Biotech, तो पुणे में Serum Institute में वैक्सीन पर काम चल रहा है। पीएम मोदी यहां तैयारियों का जायजा लेंगे, वैज्ञानिक से बात करेंगे, उनका उत्साहवर्धन करेंगे, वैक्सीन तैयार हो जाने पर वितरण की क्या व्यवस्था क्या करेगी, इस पर बात करेंगे। यह भी कहा जा रहा है कि पीएम मोदी इस दौरान कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं।

कोई प्रोटोकॉल नहीं
प्रधानमंत्री के इस दौरे पर कोई प्रोटोकॉल नहीं होंगे। यानी पीएम संबंधित राज्य में उतरेंगे तो उनकी अगुवाई के लिए राज्यपाल और मुख्यमंत्री नहीं जाएंगे। PMO की ओर से संबंधित मुख्यमंत्रियों को यह संदेश पहुंचा दिया गया है। पीएम का मानना है कि उनका काम जरूरी है, न कि कोरोना के काल में प्रोटोकॉल की औपचारिकता। ‘
https://twitter.com/ANI/status/1332555749872943104

 

Image

 

 

 

 

Image

 

 

Image

Advertisement

Posts

विचार

Job/Career

Recent Posts

Amazon.in