NATIONAL WORLD

PM Modi Europe visit: पीएम मोदी का 2 मई से यूरोप दौरा, 3 दिन में 25 बैठकें और 8 वर्ल्ड लीडर्स के साथ मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 मई को साल की पहली विदेश यात्रा पर रवाना होंगे। पीएम मोदी नरेंद्र मोदी की तीन दिवसीय यूरोप यात्रा के दौरान 25 व्यस्त कार्यक्रम होंगे। पीएम मोदी 3 देशों (जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस) का दौरा करेंगे। पीएम मोदी इन देशों में लगभग 65 घंटे बिताएंगे। 25 कार्यक्रमों में पीएम मोदी 8 विश्व नेताओं से मिलेंगे और 50 बिजनेस हेड्स के साथ बैठक करेंगे। समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, पीएम मोदी सात देशों के आठ विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकें करेंगे। यही नहीं, पीएम मोदी इस दौरान भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी और डेनमार्क में एक-एक रात बिताएंगे। पीएम मोदी के एजेंडे में शामिल हैं- यूरोप के साथ भारत की साझेदारी को व्यापक बनाने के लिए व्यापार, नवीकरणीय ऊर्जा, उच्च तकनीक गतिशीलता और इंडो-पैसिफिक एजेंडा को आगे बढ़ाना।

बर्लिन में, पीएम मोदी जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। दोनों नेता भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) के छठे संस्करण की सह-अध्यक्षता करेंगे। यह आईजीसी आर्थिक और रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देगा। यह स्कोल्ज़ के साथ पहला आईजीसी होगा और दिसंबर 2021 में पद ग्रहण करने वाले नए जर्मन शासन का पहला सरकार-से-सरकार परामर्श होगा। अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी स्कोल्ज़ के साथ एक व्यावसायिक कार्यक्रम को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे।

इसके बाद पीएम मोदी डेनमार्क के अपने समकक्ष मेटे फ्रेडरिकसेन के साथ शिखर वार्ता के लिए कोपेनहेगन जाएंगे। मोदी डेनमार्क द्वारा आयोजित दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे, जहां वह अन्य नॉर्डिक देशों के प्रधानमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.