HEALTH Others

राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 की उलटी गिनती कार्यक्रम का आयोजन

राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान, आयुष मंत्रालय, पुणे ने 30 मार्च 2022 को पुणे के आगा खान पैलेस में मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, आयुष मंत्रालय के सहयोग से 83 दिनों (योगोत्सव उलटी गिनती कार्यक्रम) का आयोजन किया।

आगा खान पैलेस भारतीय इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है और भारत की स्वतंत्रता के कई निर्णायक क्षणों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस जगह का महात्मा गांधी के साथ घनिष्ठ संबंध है, क्योंकि वह 9 अगस्त 1942 से 6 मई 1944 तक अपनी पत्नी कस्तूरबा गांधी और महादेव देसाई के साथ यही के जेल में बंद थे।

आज के कार्यक्रम का विषय “योग फॉर इम्युनिटी” था।

डॉ. राजेंद्र यादव, अधीक्षण पुरातत्वविद्, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, मुंबई, श्री गजानन मंडावरे, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, मुंबई क्षेत्र, श्री जे.वी.एन पानपाटिल, कार्यकारी अधिकारी, क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, प्रो. (डॉ.) के सत्य लक्ष्मी, निदेशक, एनआईएन भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

 

गौरतलब है कि पुणे में योगोत्सव की उल्टी गिनती अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए 100 दिनों, 100 शहरों और 100 संगठनों के अभियान का हिस्सा है। कार्यक्रम में 300 से अधिक प्रतिभागियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया।

 

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य योग के विभिन्न आयामों और इसकी उपयोगिता को व्यापक प्रचार और प्रचार देना और CYP को बढ़ावा देना था। कॉमन योग प्रोटोकॉल के अलावा, ‘योग फॉर इम्युनिटी’, ‘प्रिंसिपल्स ऑफ योग एंड डाइट’ और ‘योग फॉर वाइब्रेंट हेल्थ’ पर भी सत्र आयोजित किए गए।

 

 

कार्यक्रम हाइब्रिड मोड के माध्यम से आयोजित किया गया। मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, आयुष मंत्रालय और राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान, पुणे (आयुष मंत्रालय)के विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से व्यापक रूप से प्रचारित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.