NATIONAL

National Highway/ राष्ट्रीय राजमार्गों को मानसून से पहले अच्छी स्थिति में रखने के लिए NHAI ने की तैयारी

राष्ट्रीय राजमार्गों को पैच-रहित और यातायात योग्य स्थिति में रखने के लिए, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने अपने क्षेत्रीय अधिकारियों (RO) और परियोजना निदेशकों (PDs) को निर्देश दिए हैं कि वे उच्च प्राथमिकता के आधार पर राष्ट्रीय राजमार्गों के रख-रखाव का कार्य करें।  इसका उद्देश्य समय पर कार्रवाई को सुविधाजनक बनाना और राजमार्ग को मानसून के मौसम से पहले यातायात के योग्य बनाना, 30 जून, 2020 तक नवीनतम बनाना है।

NHAI ने अपने RO / PDs योजना की मदद करने और बेहतर प्राथमिकता देने के लिए नए नीति दिशानिर्देश जारी किए हैं; और फिर वांछित तरीके से राजमार्ग रखरखाव की प्रक्रिया में तेजी लाएं। लक्ष्य अपेक्षित गतिविधियों की गहन योजना और समयबद्ध तरीके से उसी के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करना है।

NHAI के क्षेत्रीय अधिकारियों को रखरखाव गतिविधियों के बारे में त्वरित निर्णय लेने के लिए पर्याप्त वित्तीय अधिकार दिए गए हैं। परियोजना निदेशकों को सलाह दी गई है कि वे विभिन्न राजमार्ग संकट की पहचान के लिए (जैसे अवसाद, रूटिंग, क्रैकिंग आदि) कार माउंटेड कैमरा / ड्रोन / नेटवर्क सर्वे व्हीकल (NSV) आदि के माध्यम से प्रौद्योगिकी संचालित उपकरणों द्वारा समर्थित राजमार्गों की स्थिति का आकलन करें। योजना सुधार के उपाय। सभी क्षेत्र अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे समयसीमा का पालन करें, नियमित रूप से रखरखाव के काम की प्रगति की निगरानी करें और नियमित अंतराल पर प्राधिकरण को रिपोर्ट करते रहें।

NHAI मुख्यालय अपने प्रोजेक्ट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर – डेटा लेक के माध्यम से प्रगति की बारीकी से निगरानी करेगा, जहां मरम्मत कार्यों से पहले और बाद की तस्वीरें अपलोड की जाएंगी, इसके अलावा अन्य मरम्मत संबंधी जानकारी भी।


Discover more from VSP News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply