Delhi

युवा वैज्ञानिक प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करेगी दिल्ली सरकार, एक हजार मेधावी छात्रों को 5000 रुपये की राशि देगी

दिल्ली के सभी विद्यालयों में कक्षा 9 के एक हजार मेधावी छात्रों को 5000 रुपये की राशि विज्ञान छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा प्रतिभा को मंजूरी दी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी सरकार ने मेधावी और प्रतिभाशाली छात्रों को बढावा देने के लिए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है। ये छात्र हमारे देश का भविष्य है। आगे चलकर ये वैज्ञानिक, इंजीनियर, डॉक्टर और आर्किटेक्ट इत्यादि बनेंगे और हमारे देश का नाम रौशन करेंगे।उपमुख्यमंत्री ने कहा कि छात्रवृत्ति स्कूली स्तर पर माध्यमिक कक्षाओं में विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार बच्चों में उत्कृष्टता और वैज्ञानिक प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

इसके अंतर्गत आठवीं कक्षा में सामान्य वर्ग में 60% व एससी,एसटी,ओबीसी, दिव्यांग वर्ग में 55% अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी भाग ले पाएंगे।

दूसरी तरफ दिल्ली के शिक्षा विभाग ने अपने विद्यालयों एवं दफ्तरों में प्रशासनिक कार्यो का पूर्णतः डिजिटाइजेशन करने का निर्णय लिया। इस दिशा में शिक्षा विभाग ने अपने विभिन्न कार्यालयों में दैनिक कार्यो के लिए 1200 कंप्यूटर,1200 एमएफपी प्रिंटर व 1200 यूपीएस लगाने का निर्णय लिया है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार शिक्षा विभाग को डिजिटल किये जाने के लिए सभी सहायता देने को प्रतिबद्ध है। आधिकारिक कार्य करने में बचाया गया प्रत्येक मिनट बच्चों को शिक्षण अधिगम में जाएगा।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार अपने सभी कार्यालयों में काम के माहौल को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में कार्यभार को आसान बनाने में डिजिटलीकरण एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। डिजिटलीकरण के माध्यम से सभी कार्य सुव्यवस्थित हो जाते हैं, और शिक्षक, प्रधानाचार्य और अधिकारी गुणवत्ता शिक्षा पर अपनी ऊर्जा केंद्रित कर पाते है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों और कार्यालयों में एक अच्छा डिजिटल ढांचा उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता रही है और यह उस दिशा में एक बहुत बड़ा कदम है। दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने इस योजना के लिए 10.85 करोड़ रुपये जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.