NATIONAL

Military Engineering Service/ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सैन्य इंजीनियरिंग सेवा में 9,304 पदों को समाप्त करने की मंजूरी दी

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने बुनियादी और औद्योगिक कार्यबल में 9,300 से अधिक पदों के अनुकूलन के लिए सैन्य इंजीनियरिंग सेवा (MES) के इंजीनियर-इन-चीफ के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह विशेषज्ञों की समिति की सिफारिशों के अनुरूप है, जिसकी अध्यक्षता लेफ्टिनेंट जनरल शेखतकर ने की थी, जिसने सशस्त्र बलों की युद्ध क्षमता और असंतुलन रक्षा व्यय को बढ़ाने के उपायों की सिफारिश की थी।

समिति द्वारा की गई सिफारिशों में से एक नागरिक कार्यबल को इस तरह से पुनर्गठित करना था कि एमईएस का काम आंशिक रूप से नियोजित कर्मचारियों द्वारा किया जा सकता था और अन्य कार्यों को आउटसोर्स किया जा सकता था।

E-in-C, MES के प्रस्ताव के आधार पर समिति द्वारा की गई सिफारिशों के अनुरूप, मूल और औद्योगिक कर्मचारियों की कुल 13,157 रिक्तियों में से MES में 9,304 पदों को समाप्त करने के प्रस्ताव को रक्षा मंत्री द्वारा अनुमोदित किया गया है। 

सिफारिश का उद्देश्य MES को एक प्रभावी कार्यबल के साथ एक प्रभावी संगठन बनाना था, जो एक कुशल और लागत प्रभावी तरीके से उभरते परिदृश्य में जटिल मुद्दों को संभालने के लिए सुसज्जित था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *