NATIONAL

Lt Gen Tarun Kumar Aich 01 जनवरी 2021 से NCC के महानिदेशक के रूप में

लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार ऐच को जून 1986 में MADRAS रेजिमेंट की 16 वीं बटालियन में नियुक्त किया गया। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्रों ने निर्देश के सभी पाठ्यक्रमों में भाग लिया, उनमें से उल्लेखनीय हैं वेलिंगटन में रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज और जर्मनी के हैम्बर्ग के फुएरंग्स अकादमी में प्रतिष्ठित कमांड एंड जनरल स्टाफ कॉलेज। उन्होंने महू में प्रतिष्ठित उच्च कमान पाठ्यक्रम और नई दिल्ली में National Defence College Course में भी भाग लिया है। वह स्नातकोत्तर हैं और Madras University से रक्षा और सामरिक अध्ययन में M.Phil करते हैं।

वह भारतीय सैन्य अकादमी में प्रशिक्षक, ब्रिगेड के एक ब्रिगेड मेजर और सैन्य खुफिया निदेशालय में जनरल स्टाफ अधिकारी -1 रहे हैं। उन्होंने मैदानी क्षेत्र, एक कमांड हेडक्वार्टर के कर्नल जनरल स्टाफ (प्लानिंग) में एक आपत्तिजनक गठन के कर्नल (जनरल स्टाफ) की नियुक्ति की है और सम्मानित भारतीय सैन्य अकादमी के ब्रिगेडियर जनरल स्टाफ भी रहे हैं।

जनरल ऑफिसर को विभिन्न इलाकों में सेवा करने का समृद्ध और विविध अनुभव है। उन्होंने सियाचिन ग्लेशियर में अपनी बटालियन की कमान संभाली है और कश्मीर में घाटी सेक्टर के आतंकवाद विरोधी माहौल में। उन्होंने पश्चिमी थिएटर में एक ब्रिगेड की कमान संभाली है, जो एक स्ट्राइक कोर का हिस्सा है। उन्होंने रेगिस्तानी क्षेत्र में पुनर्गठित सेना मैदान इन्फेंट्री डिवीजन (आरएपीआईडी) की भी कमान संभाली है। रेगिस्तानों में अपने कार्यकाल के बाद, जनरल ऑफिसर ने गुलमर्ग में प्रतिष्ठित हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल की कमान संभाली है।

लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच ने अब 01 जनवरी 2021 को अपने 33 वें महानिदेशक के रूप में राष्ट्रीय कैडेट कोर – देश के प्रमुख युवा संगठन की बागडोर संभाली है।

Rishabh Jain
Writer, Journalist and a Good Person
https://vspnews.in/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *