Others

कोरोनावायरस के नए तीव्र और घातक प्रसार के चलते UK यूनाइटेड किंगडम से भारत आने के लिए सभी उड़ान निलंबित

दुनिया में कोरोना महामारी के नए और ज्यादा घातक रूप की दहशत है। ब्रिटेन में यह नया स्ट्रेन सामने आया है। इसके बाद केंद्र सरकार ने भारत और ब्रिटेन के विमानों की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी है। भारत और ब्रिटेन की बीच सभी विमान सेवाएं आज रात 12 के बाद रद्द कर दी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक यह प्रतिबंध आगामी 22 दिसंबर से 31 दिसंबर 2020 तक लागू रहेगा।

गौरतलब है कि इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उच्चस्तरीय बैठक बुलाई थी और डॉ. हर्षवर्धन का कहना है कि देश में किसी को डरने या घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कोरोना के खिलाफ भारत की तैयारियां पुख्ता है। इससे पहले एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, भारत में टीकाकरण की दिशा में तेजी से काम हो रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हॉ. हर्षवर्धन ने ANI को दिए इंटरव्यू में कहा है, ‘व्यक्तिगत तौर पर मेरा मानना है कि जनवरी में किसी भी समय हम देश की जनता को पहला टीका लगाने की स्थिति में होंगे। कोविड-19 के टीके और शोध के मामले में भारत किसी भी देश से पीछे नहीं है। वैक्सीन का सुरक्षित होना और प्रभावी होना हमारी प्राथमिकता में है। इस मामले में हम कोई समझौता नहीं चाहते हैं। 6 से 7 महीने में हमारे पास करीब 30 करोड़ आबादी को टीका देने की क्षमता होगी।’

भारत में अभी कोरोना के लगभग 3 लाख सक्रिय मामले हैं। कुछ महीने पहले, हमारे पास लगभग 10 लाख मामले थे। कुल 1 करोड़ से अधिक मामलों में से 95 लाख से अधिक ठीक हो चुके हैं। हमारी रिकवरी दर दुनिया में सबसे अच्छी है।

 

प्रतिबंध डीजीसीए द्वारा अनुमोदित अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और उड़ानों पर लागू नहीं होगा।

 

Leave a Reply