NATIONAL

IAF भारतीय वायुसेना ने ऑक्सीजन कंटेनर, आवश्यक दवाओं एवं अन्य चिकित्सा उपकरणों को किया जा रहा है एयरलिफ्ट

भारतीय वायु सेना ने कोविड-19 के मामलों में ताजा वृद्धि के खिलाफ लड़ाई में देश के विभिन्न भागों से ऑक्सीजन कंटेनरों, सिलेंडरों, आवश्यक दवाओं, कोविड अस्पतालों एवं सुविधाओं की स्थापना और उन्हें बनाए रखने के लिए आवश्यक उपकरणों को एयरलिफ्ट करने की कार्यवाही की है। इन कार्यों को अंजाम देने के लिए भारतीय वायुसेना के परिवहन विमानों और हेलीकॉप्टरों को लगाया गया है। इनमें परिवहन विमान C-17, C-130J, IL-76, An-32 और Avro शामिल हैं। चिनूक और Mi-17 हेलिकॉप्टर को स्टैंडबाय पर रखा गया है। दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों के लिए कोच्चि, मुंबई, विशाखापट्टनम और बैंगलोर के डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ को एयरलिफ्ट किया गया है।

https://i1.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002EF9Q.jpg?w=640&ssl=1

भारतीय वायुसेना के C-17 और आईएल-76 विमानों ने अत्यावश्यक ऑक्सीजन के वितरण में तेजी लाने के लिए टैंकरों के उपयोग वाली जगह से देश भर के फिलिंग स्टेशनों तक इन बड़े खाली ऑक्सीजन टैंकरों को एयरलिफ्ट करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा सी-17 और आईएल-76 ने लेह में अतिरिक्त कोविड टेस्ट सुविधा स्थापित करने के लिए बायो सेफ्टी अलमारियां और ऑटोक्लेव मशीनों को मिलाकर बड़ी मात्रा में सामग्री पहुंचाई है । भारतीय वायुसेना के परिवहन विमान और हेलीकॉप्टर अल्प सूचना पर तैनात किए जाने के लिए एकदम तैयार हैं।

गौरतलब है कि 2020 में कोविड-19 प्रकोप के शुरुआती दिनों में भारतीय वायुसेना ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए आवश्यक दवाएं, चिकित्सा और अन्य आवश्यक आपूर्ति पहुंचाने के साथ-साथ विदेशों से फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए कई उड़ानें संचालित की थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *