Others

भारत सरकार और विश्व बैंक ने COVID-19 के प्रभाव से भारत के गरीब और कमजोर लोगों को बचाने के लिए $ 400 मिलियन की परियोजना पर हस्ताक्षर करते हैं

भारत सरकार और विश्व बैंक ने  COVID-19 महामारी से बुरी तरह प्रभावित, गरीब और कमजोर परिवार में सामाजिक सहायता प्रदान करने के लिए भारत सरकार के प्रयासों का समर्थन करने के लिए $400 मिलियन की एक परियोजना पर हस्ताक्षर किए।इससे पहले 750 मिलियन डॉलर के पहले ऑपरेशन को मई 2020 में मंजूरी दे दी गई थी। यह कार्यक्रम भारत में राज्य सरकार और केन्द्र सरकार की क्षमता को मजबूत करेगा ताकि COVID-19 महामारी द्वारा उत्पन्न झटके से गरीब और कमजोर लोगों को सहायता प्रदान की जा सके।

आर्थिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव डॉ. सी. एस. महापात्र ने कहा कि COVID-19 संकट ने उन जोखिमों को सामने लाया है जो प्रवासियों और शहरी गरीबों के चेहरे और सरकारों को इस प्रकृति की भविष्य की आपदाओं के लिए तैयारियों को मजबूत करने की आवश्यकता है। यह कार्यक्रम देश भर में शहरी और पेरी-शहरी क्षेत्रों में इन संवेदनशील समूहों की मदद करके भारत की सामाजिक सुरक्षा प्रणालियों के कवरेज को और अधिक विस्तारित और गहरा बनाने में मदद करेगा।

इस समझौते पर भारत सरकार की ओर से डॉ. महापात्र और विश्व बैंक की ओर से कार्यवाहक देश के निदेशक, भारत की सुश्री सुमिला गुल्लानी ने हस्ताक्षर किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *