NATIONAL

ई. आर. शेख ने Ordnance Directorate के पहले महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया

ईआर शेख ने ऑर्डिनेंस निदेशालय (समन्वय और सेवाएं) के पहले महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया। यह ऑर्डिनेंस फेक्टरी बोर्ड (OFB) का संगठन है।

भारतीय आयुध निर्माणी सेवा (IOFS) के 1984 बैच के अधिकारी है। विशेष रूप से, उन्होंने आयुध निर्माणी वारंगाँव में छोटे हथियारों के गोला-बारूद के निर्माण के लिए आधुनिक उत्पादन लाइन प्रणाली की स्थापना में योगदान दिया है। उप महानिदेशक (DDG) -प्रणोदक और विस्फोटक के रूप में, उन्होंने विस्फोटक कारखानों में कई संयंत्र आधुनिकीकरण परियोजनाओं का निरीक्षण किया जिससे उत्पादकता, गुणवत्ता और सुरक्षा में वृद्धि हुई। उन्होंने तोपखाने के गोला-बारूद के लिए द्वि-मॉड्यूलर चार्ज सिस्टम (BMCS) के सफल स्वदेशी विकास का भी नेतृत्व किया।

ईआर शेख आईआईटी कानपुर से स्नातक हैं, उन्होंने विभिन्न आयुध कारखानों में काम किया है। वह पहले आयुध निर्माणी, इटारसी के महाप्रबंधक थे। उन्होंने OFB और रक्षा मंत्रालय के प्रतिनिधि के रूप में विदेशों में विभिन्न रक्षा प्रतिनिधिमंडलों के सदस्य के रूप में भी काम किया है। वह आयुध रत्न पुरस्कार, 2020 के प्राप्तकर्ता भी हैं, जो उन्हें संगठन के लिए उनकी अनुकरणीय सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.