BUSINESS NATIONAL

Diwali Gift: केंद्रीय कर्मचारियों को 10,000 रुपए का स्पेशल फेस्टिव एडवांस देगी सरकार

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा गिफ्ट दिया है। स्पेशल दिवाली एडवांस के तहत हर केंद्रीय कर्मचारी को सरकार 10,000 रुपए की राशि देगी। सोमवार को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में यह फैसला हुआ। सरकार ने LTC यानी अवकाश यात्रा छूट के तहत यह ऐलान किया है। इसमें कर्मचारियों को 10,000 रुपए का कैश काउचर दिया जाएगा।

यह राशि नॉन फूड जीएसटी रेटेड आइटम्स पर खर्च की जा सकती है। GST काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने यह घोषणा की। वित्त मंत्री के मुताबिक, बाजार में मांग पैदा करने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

केन्द्र सरकार राज्यों को 12,000 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त कर्ज उपलब्ध करायेगी। कर्ज 50 साल की अवधि का होगा और यह पूंजीगत परियोजनाओं पर खर्च करने के लिये दिया जायेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा कि कर्मचारी इस राशि से उन वस्तुओं को खरीद सकते हैं जिन पर 12 प्रतिशत या इससे अधिक माल और सेवा कर (GST) लगाया गया है। यह शॉपिंग जीएसटी-पंजीकृत आउटलेट्स से डिजिटल मोड में करना होगी।

LTC कैश वाउचर स्कीम (LTC Cash Voucher Scheme) के तहत सरकारी कर्मचारी 12% या अधिक के GST वाली वस्तुओं को खरीदने के लिए नकदी राशि प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं। केवल डिजिटल लेनदेन की अनुमति है। जीएसटी बिल प्रस्तुत करना होगा।

इसमें कर्मचारियों को RuPay कार्ड में 10,000 रुपए का एडवांस दिया जाएगा जो 10 महीनों की किश्तों में रिकवर किया जाएगा. उम्मीद है कि इससे 8,000 करोड़ रुपए तक की डिमांड बनेगी.

लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) सरकारी कर्मचारियों और संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है। बता दें, हर चार साल में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अपनी पसंद की जगह या अपने गृहनगर की यात्रा करने के लिए LTC मिलता है। चूंकि कोरोना महामारी के दौरान यात्रा करना संभव नहीं है इसलिए सरकार 31 मार्च, 2021 तक नकद वाउचर का भुगतान करेगी।

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि LTC पर केंद्र सरकार का कुल 5,675 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसके अलावा 1,900 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भुगतान केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा किया जाएगा।

About the author

VSP News

Add Comment

Click here to post a comment

Advertisement

Posts

विचार

Job/Career

Recent Posts

Amazon.in