Delhi

“Red light on, Gaadi off” campaign दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में शुरू किया जाएगा- गोपाल राय

पर्यावरण मंत्री श्री गोपाल राय ने आज दिल्ली के सभी पार्षदों के साथ ’रेड लाइट आँन, गाड़ी आँफ’ महा अभियान के तहत बारहखंभा रोड के ट्रैफिक सिग्नल पर वाहन चालकों को जागरूक किया। रेड लाइट ऑन होने पर उन्होंने लोगों से अपने वाहन बंद करके वाहन प्रदूषण को कम करने में योगदान करने की अपील की और इससे होने वाले फायदे भी बताए। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने 2 नवंबर को एमसीडी के सभी 272 वार्डों में ‘रेड लाइट ऑन, गाडी ऑफ’ अभियान शुरू करने का फैसला किया। 26 अक्टूबर को यह अभियान दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में शुरू किया जाएगा। दिल्ली सरकार प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए दिल्ली के 13 प्रदूषण केंद्रों पर भी लगातार निगरानी कर रही है।
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान को ले कर लोगों में उत्साह साफ दिख रहा है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए दिल्ली सरकार की तरफ से करीब 2500 पर्यावरण माॅर्शल लगाए गए हैं। यह माॅर्शल हर चैराहों पर लगाए गए हैं, जो अपना काम कर रहे हैं। आज दिल्ली के सभी पार्षदों ने बारहखंभा रोड के ट्रैफिक सिग्नल पर लोगों को जागरूक करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली सरकार चैतरफा काम कर रही है। 26 अक्टूबर से दिल्ली के सभी 70 विधान सभा में विधायकों के साथ इस अभियान को आगे बढ़ाया जाएगा, जिससे दिल्ली के लोगों में प्रदूषण के खिलाफ जागरूकता लाई जा सके और वे सक्रिय रूप से स्वैच्छा से पर्यावरण के संरक्षण के प्रति सचेत हो सकें। इसके अलावा, 2 नवंबर को 272 वार्डों में यह अभियान चलाया जाएगा। जिससे कि अधिक से अधिक लोगों तक अभियान को पहुंचाया जा सके और दिल्ली के दो करोड़ों लोगों को प्रदूषण के विरुद्ध युद्ध में शामिल किया जा सके। गोपाल राय ने लोगों से अपील की कि इस महाअभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। उन्होंने आगे कहा कि रेड लाइट पर गाड़ी का इंजन अगर लोग बंद करते हैं, तो इससे 15 से 20 फिसदी तक वाहन प्रदूषण को कम किया जा सकता है।
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) की तरफ से जमीनी स्तर पर कार्य चल रहा हैं। हमारे 13 हॉट स्पॉट हैं, उनकी नजदीकी से निगरानी की जा रही है। पराली की समस्या का निस्तारण करने के लिए बाॅयो डीकंपोजर घोल कर छिड़काव किया जा रहा है। अभी तक दिल्ली के अंदर लगभग एक हजार एकड़ क्षेत्र में इसका छिड़काव पूरा हो चुका है। रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान धीरे-धीरे पूरी दिल्ली के अंदर फैल रहा है। 26 अक्टूबर से 70 विधानसभाओं में और 2 नवंबर से 272 वार्डों में अभियान शुरू कर रहे हैं। धीरे-धीरे पूरी दिल्ली इस अभियान से जुड़ रही है और हम दिल्ली के अंदर का जो प्रदूषण है, उससे निपट रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *