Others

Corona Warriors- Delhi Police/ ड्यूटी पर तैनात दिल्‍ली पुलिस के कर्मियों को Indian Railway पानी की बोतले उपलब्ध करा रही है

भारतीय रेल की ओर से अपने संगठनों जैसे आईआरसीटीसी, आरपीएफ, जोनल रेलवे और अन्‍य संगठनों की मदद से कोविड के खिलाफ रेलवे की जंग को समेकित रूप से जीवित रखने के अथक प्रयास किए जा रहे हैं।

कोविड-19 के खिलाफ जंग में सड़कों पर उतरे दिल्‍ली पुलिस के कर्मियों को प्रतिदिन 10000पानी की बोतले उपलब्‍ध कराना शुरु किया है। अब तक 50000 पानी की बोतलें बांटी जा चुकी हैं

झुलसती गर्मी और जमीनी स्‍तर पर कष्‍टकारी हालात का सामना करते हुए ये पुलिसकर्मी न सिर्फ लॉकडाउन का कार्यान्‍वयन सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं, बल्कि जरूरत पड़ने पर चुनौतिपूर्ण हालात में डॉक्‍टरों और अर्द्ध चिकित्‍सा कर्मियों के साथ विभिन्‍न स्‍थानों पर भी जा रहे हैं।

पुलिसकर्मियों जैसे फ्रंटलाइन योद्धाओं की मदद करना,केवल अथक रूप से कार्य कर रहे इन अधिकारियों के प्रतिसम्‍मान ही नहीं होगा, बल्कि कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए जारी राष्‍ट्रीय प्रयासों में भारतीय रेल की ओर किए जा रहे प्रयासों का सहज विस्‍तार भी होगा।

इस पहल के तहत भारतीय रेल ने अपने पीएसयू आईआरसीटीसी की मदद से नई दिल्‍ली में 16.04.2020 से प्रतिदिन रेलनीर की 10000 बोतलों का निशुल्‍क वितरण शुरु किया है। ये रेलनीर की 10000 बोतलें एक-एक लीटर की हैं। इन्‍हें नांगलोई स्थित रेलनीर संयंत्र से लेना पड़ता है। अब तक 50000 से ज्‍यादा बोतले वितरित की जा चुकी हैं।

कोविड-19 के कारण जारी लॉकडाउन के बाद से भारतीय रेल निस्‍वार्थ और स्‍वेच्छिक रूप से जरूरतमंद लोगों को पका हुआ गर्म भोजन उपलब्‍ध करा रही है। रेलवे आईआरसीटीसी की बेस किचन्‍स, आरपीएफ संसाधनों और एनजीओ के योगदान के जरिए बड़ी मात्रा में पेपर प्‍लेट्स पर दोपहर का भोजन और खाने के पैकेटों में रात का भोजन उपलब्‍ध करा रहा है। कोविड-19 के कारण जारी राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन के बाद से भारतीय रेल की ओर से उपलब्‍ध कराया जा रहा पका हुआ गर्म भोजन कल दो मिलियन का आंकड़ा पार कर गया।

Rishabh Jain
Writer, Journalist and a Good Person
https://vspnews.in/

Leave a Reply

Your email address will not be published.