NATIONAL

Corona Vaccine: वैक्सीन का डोज लेने वाले मंत्री अनिल विज निकले पॉजिटिव

हरियाणा के गृह और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आई  हैं। अनिल विज का कोरोना पॉजिटिव आना मीडिया में ज्यादा चर्चा का विषय बन गया है। दरअसल कुछ दिनों पहले ही स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने Bharat Biotech की COVID VACCINE Covaxin के फेज 3 ट्रायल का हिस्‍सा बने थे। अनिल विज ने वैक्सीन का 1 डोज भी लिया था, जिसके बाद उनकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आ जाने से  वैक्‍सीन के असर को लेकर सवाल कर रहे हैं। मंत्री अनिल विज ने वैक्‍सीन की डोज 14 दिन पहले लिया था और Covaxin की दूसरी डोज दिया जाना था, लेकिन उससे पहले ही वे कोरोना पॉजिटिव आ गए हैं। अनिल विज ने खुद ट्वीट कर खुद के कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी दी। उनको अंबाला छावनी के नागरिक अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

20 नवंबर को विज ने लिया था वैक्सीन का डोज

गौरतलब है कि मंत्री अनिल विज को 20 नवंबर को Covaxin की पहली डोज दी गई थी। Covaxin के फेज 3 ट्रायल प्रोटोकॉल के अनुसार, 0.5mg की दो डोज दी जानी हैं। भारत बायोटेक द्वारा तैयार की गई इस वैक्सीन की दूसरी डोज 28वें दिन लगती है। इसका मतलब है कि विज को वैक्‍सीन की दूसरी डोज अभी देने ही वाले थे कि उसके पहले उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। या यह भी हो सकता है कि अनिल विज को वैक्‍सीन के बजाय प्‍लेसीबो मिला हो। विज के संक्रमित होने की यही वजह नजर आती है।

ट्रायल के दौरान किसी को भी हो सकता है संक्रमण

दरअसल वैक्‍सीन के ट्रायल में शामिल किसी को भी संक्रमण हो सकता है। इसमें चिंता वाली कोई बात नहीं है। यह एक बेहद सामान्‍य प्रक्रिया है। WHO Vaccine को भी मंजूरी दे रहा है जो 50 फीसदी भी असरदार हैं। यानी अगर कोई वैक्‍सीन लगने के बाद आधे से ज्‍यादा लोगों में भी इम्‍युनिटी डिवेलप होती है तो वह वैक्‍सीन सफल है।

बाबा रामदेव भी हो चुके हैं कोरोना पॉजिटिव

हरियाणा में अनिल विज से पहले राज्‍य के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल, विधानसभा के स्‍पीकर ज्ञानचंद गुप्‍ता सहित कई मंत्रियों और विधायकों को कोरोना वायरस का संक्रमण हो चुका है। दो-तीन दिन पहले हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला भी कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। उनका गुरुग्राम के मेदांता अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। ओम प्रकाश चौटाला और राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज पिछले दिनों योगगुरु स्‍वामी रामदेव के संपर्क में आए थे। स्‍वामी रामदेव भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वह तीन-चार दिन पहले हरियाणा के दौरे पर आए थे और कई नेताओं के संपर्क में आए थे। इससे अब कई नेताओं के लिए भी खतरा पैदा हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.