CAREER/JOBS

CBSE 10th Exam 2020:/ सीबीएसई के 10वीं परीक्षा देश में कहीं नहीं होगी- HRD #JEEMains, #NEET

CBSE के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय HRD ने भी 10वीं की परीक्षाओं को लेकर स्थिति स्पष्ट कर दी है। मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वेबिनार में कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली को छोड़कर देश में और कहीं भी सीबीएसई 10वीं की परीक्षा नहीं होगी। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले एग्जाम की सूचना दे दी जाएगी ताकि उन्हें फाइनल तैयारी करने का पर्याप्त समय मिल सके। मंत्री ने स्पष्ट किया कि उत्तर पूर्व दिल्ली के छात्रों को उन विषयों की परीक्षा में फिर से उपस्थित होने की जरूरत नहीं है जिनकी पहले वे परीक्षा दे चुके हैं। उन्होंने कहा, ‘ये परीक्षाएं उन छात्रों के लिये आयोजित की जा रही है जो कानून एवं व्यवस्था की स्थिति के कारण निर्धारित कार्यक्रम के दौरान परीक्षा नहीं दे पाए थे। नये कार्यक्रम की घोषणा एक-दो दिनों में की जायेगी।’

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने भी 10वीं की परीक्षाओं को लेकर स्पष्टीकरण दिया था। बोर्ड ने कहा था कि 10वीं और 12वीं कक्षा के 29 विषयों की परीक्षा लॉकडाउन के बाद होंगी

आप को  कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों के कारण 10वीं की परीक्षा कुछ सेंटरों पर नहीं हो पाई थी। बोर्ड उन सेंटरों पर 10वीं के बचे हुए छह विषयों की परीक्षाएं कराएगा। बचे हुए कुछ विषयों की परीक्षा में ग्रेडिंग से मूल्यांकन होगा।

12वीं के 12 विषय जिनकी परीक्षा पूरे देश में आयोजित होगी
बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी,कंप्यूटर साइंस (ओेल्ड), कंप्यूटर साइंस (न्यू), इंफार्मेशन प्रैक्टिस(ओेल्ड) इंफार्मेशन प्रैक्टिस (न्यू),इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, बॉयोटेक्नोलॉजी।

HRD मंत्री की अन्य अहम घोषणाएं

  • जेईई-मेन्स परीक्षा 18-23 जुलाई तक होगी।
  • नीट परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित होगी ।
  • सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर छात्र कई दिनों से इंतजार में हैं। हम जल्द ही अगले एक-दो दिन के भीतर इन परीक्षाओं की तिथि घोषित करने जा रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.