NATIONAL

Cabinet Decision 27 January : केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में किसानों के लिए बड़ा फैसला, कोपरा की MSP में इजाफा

केंद्र सरकार की मंत्रिमंडल की आज (बुधवार) बैठक हुई। इसमें किसानों के लिए बड़े फैसले लिए गए। कोपरा यानि सूखा नारियल के निर्माण करने वाले किसानों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने कोपरा की MSP को 375 रुपए से बढ़ाकर 10 हजार 335 रुपए प्रति क्विंटल करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने एमएसपी बढ़ाने को मंजूरी दी।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि बॉल कोपरा को 10 हजार 600 रुपए देने का निर्णय लिया गया है। इसमें 55% फीसदी वृद्धी की गई। गौरतलब है कि भारत दुनिया में कोपरा उत्पादन में पहले स्थान पर है। नारियल का उत्पादन करीब 1.5 करोड़ टन और करीब 15 लाख किसान खेती करते हैं।

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है की केंद्र की मोदी सरकार  2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में न्यूनतम 50 प्रतिशत लाभ सुनिश्चित करना एक महत्वपूर्ण और प्रगतिशील कदम है।

नारियल का उत्पादन करने वाले राज्यों में भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघलिमिटेड (नेफेड) और भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (NCCF) एमएसपीक्रियान्वन के लिए केन्द्रीय नोडल एजेंसियों के रूप में कार्य करते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *