POLITICAL Uttar Pradesh

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा लखनऊ में आयोजित ‘बूथ अध्यक्ष सम्मेलन’ मे आगामी चुनावो की भरी हुंकार

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने आज शुक्रवार को CMS विस्तार, लखनऊ में लखनऊ महानगर एवं जिला के बूथ अध्यक्ष सम्मेलन को संबोधित किया और उन्हें पार्टी का असली योद्धा बताया। ज्ञात हो कि माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी उत्तर प्रदेश के दो दिवसीय प्रवास पर उत्तर प्रदेश में हैं जहां वे कई सांगठनिक बैठकें कर रहे हैं। आज वे सोशल मीडिया वालंटियर्स और प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी एल संतोष, प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह, दुष्यंत गौतम, उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री सुनील बंसल एवं प्रदेश महामंत्री अमरपाल मौर्य सहित कई पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी एवं लखनऊ महानगर एवं लखनऊ जिला के सभी बूथों से आये बूथ अध्यक्ष उपस्थित थे।

Image

नड्डा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं का उत्साह एवं लगन उत्तर प्रदेश के भविष्य की कहानी के बारे में स्पष्ट संकेत देता है। उन्होंने कहा कि देश में मौजूद 1,500 से अधिक छोटे-बड़े राजनीतिक दलों में से केवल भारतीय जनता पार्टी ही ऐसी पार्टी है जिसमें आंतरिक लोकतंत्र है। यह भाजपा है, जहां अत्यंत गरीब परिवार में जन्म लेने वाले नरेन्द्र मोदी जी देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं और योगी आदित्यनाथ जी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री। यह भाजपा है जहां साधारण परिवार से आने वाले व्यक्ति देश के गृह मंत्री और रक्षा मंत्री बनते हैं। भाजपा को छोड़ कर देश में लगभग सभी पार्टियां परिवारवाद और वंशवाद से ग्रस्त हैं। भले ही आप भाजपा में बाय चांस, बाय चॉइस या बाय एक्सीडेंट आये हैं लेकिन यदि आप भाजपा में आये हैं तो सही जगह आये हैं।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा के गठन के समय कांग्रेस और वामपंथी पार्टियां हमारा मजाक उड़ाती थी क्योंकि उस समय देश क्या, विधान सभा और जिला परिषद् में भी भाजपा के आने की दूर-दूर तक कोई संभावना नहीं बनती थी, फिर भी हम विचारधारा के लिए लगातार लड़ते रहे क्योंकि हमारा मानना था कि विचारधारा से ही देश में परिवर्तन लाया जा सकता है। कांग्रेस और वामपंथी पार्टियां उस वक्त रिवॉल्यूशन की बात करती थी जबकि मैं इवॉल्यूशन की बात करता था क्योंकि हमारे संगठन एवं हमारे कार्यकर्ताओं की ताकत अमूल्य है।

Image

नड्डा ने कहा कि हम डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के दिखाए रास्ते पर परवर्तन का संकल्प लेकर निकले लोग हैं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी द्वारा प्रतिपादित एकात्म मानववाद, अंत्योदय और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के सिद्धांत को श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी और माननीय नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी सरकार ने आगे बढ़ाया है। पंडित दीनदयाल जी ने संपूर्णता में सोचने का काम किया। उनका कहना था कि जहां शरीर, मन, आत्मा, बुद्धि आत्मसात होकर आगे बढ़ते हैं, वहीं संपूर्णता में सुख की अनुभूति होती है। इसी अंत्योदय के सिद्धांत से ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ की नीति बनी और इन्हीं नीतियों को आधार बनाते हुए जन-धन योजना, जीवन रक्षा बीमा, आयुष्मान भारत, उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, आवास योजना, स्वच्छ भारत अभियान एवं प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि जैसी गरीब कल्याण की योजनायें बनीं। उत्तर प्रदेश में भी एक करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन वितरित किये गये, एक करोड़ 40 लाख से अधिक टॉयलेट्स बने और उत्तर प्रदेश ओडीएफ स्टेट बना।

कोरोना से भारत की लड़ाई की चर्चा करते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि अमेरिका सहित दुनिया के कई बड़े और शक्तिशाली देश सही समय पर सही निर्णय नहीं लेने के कारण कोरोना से लड़ने में असमर्थ हो गए लेकिन हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने सही समय पर निर्णायक और साहसी फैसला लेते हुए देश को सुरक्षित किया। लॉकडाउन लगने से पहले हमारी टेस्टिंग कैपिसिटी केवल 1,500 प्रति दिन की थी जबकि आज हमारी टेस्टिंग कैपिसिटी प्रतिदिन 10 लाख को पार कर गई है। उत्तर प्रदेश की भी टेस्टिंग कैपिसिटी डेढ़ लाख से ज्यादा पहुँच गई है। देश में ढाई हजार से अधिक डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल बने। पहले जहां हम पीपीई किट के आयात पर निर्भर थे, वहीं आज प्रतिदिन लगभग पांच लाख पीपीई किट का उत्पादन भारत में हो रहा है। यह माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा उठाये गए साहसिक क़दमों का ही परिणाम है कि भारत में मोर्टलिटी रेट काफी कम है और रिकवरी रेट सबसे अधिक है। जहाँ अमेरिका, इटली, फ्रांस सहित पूरा यूरोप कोरोना के सामने आत्मसमर्पण कर चुके वहीं भारत ने दुनिया को कोविड को परास्त करने की राह दिखाई। उत्तर प्रदेश में माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कदम से कदम मिलाते हुए उत्तर प्रदेश में कोरोना को परास्त करने में काफी हद तक बड़ी सफलता अर्जित की है। इसे कहते हैं लीडरशिप क्वालिटी। लॉकडाउन में जब हमारे प्रवासी मजदूर भाई अपने घर को चले तो उत्तर प्रदेश ने केवल अपने प्रदेश की ही नहीं, बल्कि अन्य प्रदेशों के मजदूरों की भी चिंता की जिसकी हर जगह सराहना हुई। अभी कल ही एक प्रतिष्ठित न्यूज चैनल के सर्वे में हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी जी लगातार देश के सर्वोच्च नेता के रूप में प्रतिष्ठित हैं तो उत्तर प्रदेश के हमारे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री चुने गए हैं। मैं योगी आदित्यनाथ जी को इसके लिए बधाई देता हूँ।

नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रुपये की निधि से गरीब कल्याण योजना का सूत्रपात किया। लगभग 20 करोड़ माताओं-बहनों को तीन किस्तों में 1500 रुपये की सहायता सीधे बैंक एकाउंट में पहुंचाई गई। मार्च से लेकर नवंबर 2020 तक देश के लगभग 80 करोड़ गरीब लोगों के लिए मुफ्त में आवश्यक राशन की व्यवस्था की गई। आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत किसानों के लिए एक लाख करोड़ रुपये की निधि आवंटित की गई। वोकल फॉर लोकल अभियान के तहत माननीय प्रधानमंत्री जी ने घरेलू उत्पादों के वर्ल्ड ब्रांडिंग की बात की। उत्तर प्रदेश ‘एक जिला, एक उत्पाद’ की नीति पर चलते हुए इस दिशा में काफी अच्छे तरीके से काम कर रहा है। उत्तर प्रदेश में यह सामर्थ्य है कि वह देश को इस दिशा में राह दिखा सकता है। उन्होंने कि जहां तक उत्तर प्रदेश में रोजगार सृजन की बात है तो भाजपा की योगी सरकार ने प्रदेश में निवेश के लिए लगभग साढ़े चार लाख करोड़ रुपये का MoU अब तक साइन किया है। कई योजनाओं में लगभग तीन लाख करोड़ रुपये का निवेश हो भी चुका है।

Image

संगठन को आगे बढ़ने की राह दिखाते हुए माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि मेरा आप सबसे निवेदन है कि मंडल पदाधिकारी हर महीने कम से कम एक दिन हर बूथ पर अवश्य जाएँ और वहां के कार्यों की समीक्षा कर बूथ समिति के साथ जुड़ें। हर महीने के अंतिम रविवार को हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ‘मन की बात’ करते हैं। बूथ में 21 लोगों की कमिटी होती है। ये कमिटी स्थानीय ग्रामीण लोगों के साथ मिल कर इस जनोपयोगी कार्यक्रम को साथ में अवश्य सुनें। बूथ कमिटी गाँव के वरिष्ठ एवं युवा लोगों को भाजपा से अधिक से अधिक संख्या में जोड़ें। हमें बूथ स्तर तक सामाजिक समरसता के भाव से काम करना है। मैं पन्ना प्रमुखों से निवेदन करता हूँ कि उन्हें अपने पेज के तीस लोगों के साथ उनके हर सुख-दुःख में शामिल होना चाहिए। हर 15 दिन में पन्ना प्रमुख अपने तीस लोगों से कम से कम एक बार अवश्य मिलें। हमें हर घर तक पहुँचने के संकल्प के साथ काम करना है।

Image

नड्डा ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में हमने धारा 370 को धाराशायी होते हुए देखा है। मोदी जी के नेतृत्व में ही सैकड़ों वर्षों से लंबित श्रीराम जन्मभूमि विवाद का समाधान हुआ और उन्हीं के कर-कमलों द्वारा भव्य श्रीराम मंदिर का शिलान्यास भी हुआ जिसमें योगी आदित्यनाथ जी भी उपस्थिति थे। यह हमारे लिए गर्व की बात है। ट्रिपल तलाक क़ानून को ख़त्म कर हमने मुस्लिम महिलाओं को सम्मान के साथ जीने का अधिकार दिया है।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार देश के गाँव, गरीब एवं किसान के कल्याण के प्रति समर्पित है और उसी भाव एवं समर्पण के साथ उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार भी निरंतर कार्य कर रही है। माननीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में लद्दाख और श्रीनगर से लेकर मणिपुर, बिहार, तेलंगाना, गुजरात, मध्य प्रदेश और बिहार तक भाजपा का परचम लहराया है। मेरा सभी बूथ अध्यक्षों से निवेदन है कि आप संयम, तर्क और सौम्यता के साथ-साथ मुद्दों को लेकर जन-जन के बीच जाएँ और उन्हें पार्टी के साथ जोड़ें। मन की बात कार्यक्रम में माननीय प्रधानमंत्री जी जिन-जिन का नाम लेकर उन्हें सम्मानित करते हैं, भाजपा के बूथ अध्यक्ष उन-उन प्रतिष्ठित लोगों के साथ जुड़ें एवं उनका सम्मान करें। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसके पास नेता भी है, नीति भी, नीयत भी, कार्यकर्ता भी और कार्यक्रम भी। जब हमारे पास माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जैसे युगद्रष्टा व्यक्तित्व हों और योगी आदित्यनाथ जी जैसे मुख्यमंत्री हों तो हमारे रुकने का कोई कारण नहीं है। ‘हमारा बूथ, सबसे मजबूत’ का लक्ष्य लेकर हमें हर बूथ को सुदृढ़ करना है और हर बूथ पर कमल खिलाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *