NATIONAL

Aadhaar update / देश मे आधार के 20,000 नए Common Service Centres सुविधा आरंभ

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को एक बड़ी राहत देते हुए यूनिक आईडेंटीफिकेशन अथारिटी आफ इंडिया (UIDAI) ने Ministry of IT and Electronics के तहत एक एसपीवी, कॉमन सर्विस सेंटर को अपने 20,000  Common Service Centres (CSCs)  पर आधार Update सुविधा आरंभ करने की अनुमति दे दी है जो Banking Correspondents (BCs) के रूप में प्रचालन करते हैं। केंद्रीय संचार, MEITY तथा न्याय एवं विधि मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद ने एक ट्वीटमें यह जानकारी दी।

केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट किया कि 20,000 CSCs अब नागरिकों को इस सुविधा की पेशकश करने में सक्षम होंगे। उन्होंने CSC VLEs से जिम्मेदारी पूर्वक एवं इस संबंध में यूआईडीएआई द्वारा निर्देशोंके अनुरुप आधार कार्य आरंभ करने का आग्रह किया। उन्होंने यह भी कहा कि यहसुविधा बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को अपनेनिवास स्थान के निकट आधार सेवाएं प्राप्त करने में सहायता करेगी।

UIDAI कार्य के आरंभ के लिए जून की समयसीमा निर्धारित की है जब बैंकिंगसुविधाओं के साथ CSCs अपनी आवश्यक अवसंरचना को अपग्रेड कर लेगे और अन्यआवश्यक मंजूरियां प्राप्त कर लेंगे। तथापि, CSCs सीईओ डॉ दिनेश त्यागीने कहा कि उन्होंने सभी बीसी को तत्काल तकनीकी एवं अन्य उन्नयन, जिसके लिए UIDAI ने कह रखा है, संपन्न कर लेने को कहा है जिससे कि आधार Update का कार्य शीघ्र आरंभ हो सके।

केंद्रीय मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद को CSCs के जरिये आधार Update कार्य फिर से आरंभ कराने के लिए धन्यवाद देते हुए डॉ. त्यागी ने कहा कि यह ‘डिजिटल इंडिया‘ के लक्ष्यों को अर्जित करने के प्रयासों को और भी सुदृढ़ बनाएगा जैसी कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा परिकल्पना की गई है।

CSCs के जरिये आधार Update सेवाओं की शुरुआत COVID- 19 के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन प्रतिबंधोंके दौरान एक बड़ी राहत के रूप में भी सामने आई है। आधार को Update करने के लिए उपलब्ध इन 20,000 अतिरिक्त केंद्रों के साथ, विशेष रूप से ग्रामीणक्षेत्रों में रहने वाले उपयोगकर्ताओं को इस कार्य के लिए बैंक शाखाओं याडाक घरों में आधार केंद्रों में जाने की आवश्यकता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.