NATIONAL POLITICAL

मोदी सरकार के 8 साल पूर्ण होने पर डॉ. हर्ष वर्धन ने पत्रकारों को सम्बोधित कर केन्द्र सरकार की उपलब्धियां बताई

मोदी सरकार के 8 साल पूर्ण होने पर चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र से सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने प्रदेश कार्यालय में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुये कहा कि सर्वप्रथम मैं देशवासियों को पिछले 8 वर्षों में भारत के दूरदर्शी और यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व को अपना अपार स्नेह और आशीर्वाद देने के लिए हार्दिक बधाई देना चाहता हूं। पत्रकार सम्मेलन में भाजपा केशवपुरम जिला अध्यक्ष श्री राज कुमार भाटिया एवं चांदनी चौक जिला अध्यक्ष श्री विकेश सेठी उपस्थित थे।

मैं जानता हूं और मुझे पूरा विश्वास है कि देशवासियों का माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में दृढ़ विश्वास है और देशवासियों की इसी प्रेरणा से उन्होंने समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए एक से बढ़कर एक कार्य किये हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के असाधारण नेतृत्व ने देशवासियों के सपनों और उनकी आकांक्षाओं को नई उड़ान दी है। आज 135 करोड़ देशवासियों के विश्वास के बल पर देश चहुंमुखी विकास के नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है।

डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि इन आठ वर्षों के कार्यकाल में प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने सत्ता को सेवा का माध्यम सिद्ध किया है। गरीबों, किसानों, महिलाओं एवं समाज के वंचित लोगों के कल्याण और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए श्री मोदी जी ने असाधारण प्रयास किये हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी जी की जन केन्द्रित नीतियों के कारण लोगों में लोकतंत्र के प्रति एक नया विश्वास पैदा हुआ है और वे देश की विकास यात्रा में सहभागी बने हैं।

उन्होंने बताया कि पिछले आठ वर्षों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देशहित में अनेक ऐतिहासिक निर्णय लिये हैं जिस पर हर देशवासी को गर्व है। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 का उन्मूलन, अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण, देश के करोड़ों लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निःशुल्क राशन, आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा, कोरोना से देशवासियों के बचाव हेतु विश्व का सबसे बड़ा निःशुल्क टीकाकरण, अफगानिस्तान और यूक्रेन से देशवासियों की सुरक्षित वापसी, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सीधे लाभ पहुंचाना, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीबों को मकान उपलब्ध कराना, देश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संघर्षों को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में स्मरण करने के अलावा देश की सेनाओं के कल्याण तथा बेटियों और महिलाओं के लिए अनेक योजनाओं का शुभारम्भ आदि देशवासियों के हृदय को प्रफुल्लित कर देती है।

डॉ. हर्ष वर्धन ने पत्रकारों के साथ चर्चा करते हुये कहा कि विश्व में ‘थर्ड वर्ल्ड’ के देश के नाम से जाना जाने वाला भारत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में वैश्विक महाशक्ति के रूप में उभरा है। भारत आज तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन गया है। यूपीए सरकार के 10 वर्षों के कार्यकाल की तुलना में हमारी मुद्रास्फीति दर बहुत कम है। वर्ष 2030 तक भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा। हमारी विकास दर यूपीए के 6.7 प्रतिशत के मुकाबले बढ़कर 8 प्रतिशत से अधिक हो गयी है। जो मुद्रास्फीति दर पहले 9-10 प्रतिशत के बीच हुआ करती थी, आज कोरोना संक्रमण और रूस-यूक्रेन युद्ध के बावजूद 5.5 प्रतिशत – 6.5 प्रतिशत के बीच है।

उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने ‘विकास’ को ही अपना मूल मंत्र मानकर उसके अनुरूप इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित किया है। सरकार ने इन्फ्रास्ट्रक्चर, कैपेक्स एवं समाज कल्याण के लिए 91 लाख करोड़ रूपये व्यय किये हैं। यदि सब्सिडी को इसमें शामिल किया जाए तो यह राशि बढ़कर 140 लाख करोड़ रूपये हो जाएगी। कोरोना काल के दौरान दो वर्षों में केन्द्र सरकार ने 80 करोड़ देशवासियों को निःशुल्क राशन की व्यवस्था की। 3 करोड़ लोगों को आवास प्रदान किये गये। 9 करोड़ से अधिक गरीब महिलाओं को गैस सिलेंडर उपलब्ध कराये गये। 9 करोड़ घरों में पानी के नये कनेक्शन की व्यवस्था की गयी। विश्व के सबसे बड़े हेल्थ केयर प्रोग्राम के तहत 50 करोड़ से अधिक लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिलाया गया।अब तक 192 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की खुराक देशवासियों को दी जा चुकी है। वैक्सीन मैत्री प्रोग्राम के अंतर्गत 100 देशों को मेक इन इंडिया के तहत देश में निर्मित 20 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक भेजी गयी है।

जन धन योजना के अंतर्गत 44 करोड़ से अधिक नये बैंक खाते खुलवाये गये। वित्त मंत्रालय के अनुसार इन खातों में दिसंबर 2021 तक लगभग 1,50,939.36 करोड़ रूपये की धनराशि जमा थी।  

श्री मोदी सरकार सेवा, सुशासन और गरीबां के कल्याण के मूल मंत्र पर कार्य कर रही है। महिलाओं, किसानों और वंचितों के कल्याण के लिए वे निरंतर प्रयत्नशील हैं। पिछले 8 वर्षों में प्रधानमंत्री जी ने एक भी दिन का अपने लिए अवकाश नहीं लिया है।यह देशवासियों के प्रति उनके प्रेम और देश के प्रति उनकी निष्ठा और समर्पण का परिचायक है।

डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि वर्तमान भारत वैश्विक स्तर पर एक जिम्मेदार और जवाबदेह देश के रूप में स्थापित हुआ है। सैकड़ों जन कल्याणकारी योजनाएं सफलता के साथ देश में लागू की गयी हैं तथा इसका लाभ शत-प्रतिशत लोगों तक पहुंचे, यह भी सुनिश्चित किया गया। पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी के ‘अंत्योदय’ के मंत्र को समाज के अंतिम व्यक्ति तक तेज गति से पहुचाने के लिए सरकार ने निरंतर प्रयत्न किया है। केन्द्र सरकार की सारी योजनाएं ‘राष्ट्र प्रथम’ की मूल भावना में समाहित हैं, जिसे देश के लोगों ने स्वीकार किया है तथा इसका सुखद परिणाम चुनावी नतीजों में देखने को मिला है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देशवासी देश के भविष्य को लेकर उत्साहित एवं आश्वस्त हैं। आज की इस प्रेस कान्फ्रेन्स में मेरे साथ उपस्थित भाजपा केशवपुरम जिला के अध्यक्ष श्री राज कुमार भाटिया एवं भाजपा चांदनी चौक जिला के अध्यक्ष श्री विकेश सेठी आपको बता सकते हैं कि किस प्रकार केन्द्र सरकार की पिछले आठ वर्षों की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मेरे संसदीय क्षेत्र चांदनी चौक के जरूरतमंद निवासियों को मिला है।

पिछली सरकारों के 70 सालों के कार्यकाल में शिक्षा विभाग द्वारा देश में 6.37 लाख प्राथमिक स्कूल ही बनवाये गये थे जबकि श्री नरेन्द्र मोदी सरकार के आठ वर्षों के कार्यकाल में 6.53 लाख प्राथमिक स्कूल बनवाये गये हैं। केन्द्र सरकार सर्व शिक्षा अभियान को गतिमान करने के लिए निरंतर प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि गरीब कल्याण अन्न योजना, कोरोना महामारी के दौरान सभी की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और उनकी आर्थिक परेशानियों के निवारण हेतुकेन्द्र सरकार द्वारा किये गये प्रयासों को पूरे विश्व में सराहा गया है। पिछले दो वर्षों में 80 करोड़ गरीब लोगां को 5 किलोग्राम निःशुल्क राशन प्रदान किया गया। यह भी संतोष का विषय है कि दूसरे देशां की तुलना में 135 करोड़ की आबादी वालेभारत में कोरोना से प्रभावित होने वाले लोगों का आंकड़ा कम है।

केन्द्र सरकार के ऐतिहासिक निर्णयों जैसे-अयोध्या में राम मंदिर, काशी, महाभारत सर्किट, रामायण सर्किट, केदारनाथ का पुनरोद्धार, सोमनाथ मंदिर का विकास एवं अन्य तीर्थस्थलों के विकास की योजनाओं पर हर देशवासी को गर्व है। केन्द्र सरकार ने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के जीवन से जुड़ी घटनाओं को ‘पंच तीर्थ’ के रूप में विकसित किया है, जहां कोई भी जाकर उनके जीवन दर्शन का अनुभव कर सकता है।भारत विभाजन के विस्थापितों की स्मृति में भारत सरकार ने 14 अगस्त को ‘पार्टिशन हॉरर्स रिमेम्बरेन्स डे’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

डॉ. हर्ष वर्धन कहा कि शुरू से उपेक्षित भारत के पूर्वोत्तर आठ राज्यों को देश की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए श्री नरेन्द्र मोदी जी ने ऐतिहासिक निर्णय लिया। उन्होंने अब तक पूर्वोत्तर भारत की कई दर्जन यात्राएं की हैं जो उनके पूर्वोत्तर भारत के समुचित विकास की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी सेवा के अपने मूलमंत्र ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के साथ देश के 739 जिलों के विकास और संपन्नता के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। वर्तमान परिप्रेक्ष्य में अनुपयोगी हो चुके पुराने नियमों को बदलकर उनके स्थान पर बहु-प्रतीक्षित नये सुधार कानून लाये गये हैं। न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन की भावना से आश्चर्यजनक परिणाम देश में देखने को मिले हैं तथा धरातल पर लोगों का सशक्तिकरण हुआ है। डिजिटल माध्यम से केन्द्र सरकार ने करोड़ों देशवासियों को सीधे तौर पर अपनी योजनाओं से लाभान्वित किया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केन्द्र सरकार ने छोटे किसानों की मदद की है, जिसके तहत 1.5 लाख करोड़ रूपये 11 करोड़ किसानों के खातों में सीधे पहुंचाये गये हैं। प्रधानमंत्री जी का सपना है कि गरीब किसान सामर्थ्यवान बनें और इस दिशा में सरकार कार्य कर रही है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाना चाहते हैं। भारत ने अपनी विदेश नीति में परिवर्तन कर नये युग की शुरूआत की है। नई विदेश नीति और प्रधानमंत्री जी के विश्व के देशों के साथ स्थापित प्रगाढ़ संबंधों ने विश्व के कोने-कोने में रहने वाले भारतीयों के अंदर उनके भारतीय होने पर गौरव की अनुभूति करायी है।

डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि आतंकवाद के खात्मे की दिशा में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की नीतियों को वैश्विक स्तर पर सराहा जा रहा है। आतंकवाद के विरूद्ध लड़ने में पूरा विश्व एक होकर हमें सहयोग कर रहा है। यह केन्द्र सरकार की बहुत बड़ी उपलब्धि है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की ऊर्जावान नीतियों के परिणाम स्वरूप ही पिछले आठ वर्षों में देश निराशा के माहौल से निकलकर विश्वास के साथ प्रगति के पथ पर तेजी से गतिमान हुआ है। श्री मोदी जी के नेतृत्वमें केन्द्र सरकार सुशासन, भ्रष्टाचार मुक्त भारत और सतत् विकास का एक प्रतीक बन गयी है। उनकी प्रतिबद्धता, समर्पण, निष्ठा, निर्णय क्षमता और सेवा भाव ने नये आयाम स्थापित किये हैं।

हम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का हृदय से आभार प्रकट करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.