HEALTH NATIONAL

45 साल से अधिक उम्र के लोगों को आज से लगेगा COVID19 टीका

अगर आप की उम्र 45 साल या उससे अधिक है, तो आज से आप भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकते हैं। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 1 अप्रैल से इस उम्र के लोगों के लिए भी टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। खास बात ये है कि इसके लिए आपको मॉरबिडिटी टेस्ट कराने की जरुरत नहीं। यानी वैसे सभी लोग, जो लोग एक जनवरी 2021 को 45 साल या इससे अधिक उम्र के होंगे, वे टीका लगवा सकते हैं, चाहे उन्हें कोई जानलेवा बीमारी हो या नहीं। इससे पहले सिर्फ उन्हीं लोगों को टीका लगाया जा रहा था, जिन्हें डायबीटिज, रक्तचाप या ऐसी कोई गंभीर बीमारी हो।

कब और कैसे लगवा सकते हैं टीका?

वैक्सीन की डोज लगवाने के दो तरीके हैं। पहला, आप कोविड की आधिकारिक वेबसाइट http://cowin.gov.in के जरिए रजिस्ट्रेशन कराएं और फिर अपनी सुविधा के मुताबिक अप्वॉइन्टमेंट ले लें। लेकिन अगर आप एडवांस में रजिस्ट्रेशन नहीं कराना चाहते हैं तो फिर दोपहर तीन बजे के बाद अपने आस-पास के ऐसे अस्पताल में जाएं, जहां पर कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक सिर्फ पंजीकृत लोगों को ही टीका लगाया जाएगा। गैर पंजीकृत लोग दोपहर तीन बजे से रात नौ बजे के बीच टीका लगवा सकते हैं।

कौन से दस्तावेज़  दिखाने होंगे ?

टीकाकरण में शामिल होने के लिए सरकार की ओऱ से 12 पहचानपत्रों की एक लिस्ट जारी की गई है। इनमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, मतदाता पहचानपत्र, पैन कार्ड, जनप्रतिनिधियों को जारी पहचानपत्र, बैंक/पोस्ट ऑफिस पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज, सरकारी कर्मचारियों का सेवा पहचानपत्र और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के तहत जारी स्मार्ट कार्ड शामिल है। टीका लगवाने के लिए आपको इनमें से कोई एक एक पहचान पत्र अपने साथ रखना होगा, तभी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरु होगी।

खर्च कितना पड़ेगा?

अगर आप प्राइवेट अस्पताल में जाएंगे, तो सरकार ने प्राइवेट अस्पताल के लिए वैक्सीन की एक डोज की अधिकतम कीमत 250 रुपये तय कर रखी है। वहीं अगर आप सरकारी अस्पताल जाएंगे, तो यहां आपको कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी। आपको बता दें कि देश में दो तरीके की कोरोना वैक्सीन उपलब्ध है। एक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और दूसरी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन। आप किसी एक चयन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *