CAREER/JOBS NATIONAL POLITICAL

1 नवंबर से सत्र 2020-21 के लिए प्रथम वर्ष की कक्षाएं शुरू: यूजीसी

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, 1 नवंबर से प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए शैक्षिक सत्र शुरू होगा, जिसने अक्टूबर 2020 तक शैक्षणिक संस्थानों को मेरिट / प्रवेश-आधारित प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया है।

हालांकि, योग्यता परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा में देरी के मामले में, विश्वविद्यालय 18 नवंबर से सत्र शुरू कर सकते हैं, यूजीसी द्वारा जारी किए गए नवीनतम दिशानिर्देश कहते हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार को ट्विटर पर इसकी घोषणा करते हुए कहा, “# कोविड-19  महामारी को देखते हुए, @ugc_india ने सत्र 2020-21 के लिए युजी और पीजी के छात्रों के लिए परीक्षा और शैक्षणिक कैलेंडर पर दिशानिर्देश जारी किए हैं।”
दिशानिर्देशों के अनुसार, शेष रिक्त सीटों को भरने के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि 31 नवंबर होगी। दूसरी ओर, संस्थान, जहां प्रवेश केवल एकल होते हैं, हालांकि प्रवेश परीक्षाएं, और जो आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा कर चुके हैं या निकट भविष्य में ऐसा करने की संभावना है, पहले वर्ष स्नातक और स्नातकोत्तर के लिए अपने शैक्षणिक सत्र शुरू करने के लिए निर्देशित किया गया है।
जल्द से जल्द स्नातक छात्रों। यूजीसी के दिशानिर्देशों में कहा गया है कि वे 31 दिसंबर तक योग्यता परीक्षा के संबंधित दस्तावेजों को स्वीकार कर सकते हैं। इसके अलावा, यूजीसी ने संस्थानों को पहले सेमेस्टर / वर्ष की परीक्षाएं 8 मार्च से 26 मार्च, 2021 के बीच कराने का सुझाव दिया है। इसने विश्वविद्यालयों को शैक्षणिक सत्र 2020-21 और 2021-22 के लिए छह-दिवसीय सप्ताह के पैटर्न का पालन करने के लिए कहा है, इसके अलावा कक्षाओं के नुकसान की भरपाई के लिए क्यूरेटिंग ब्रेक भी दिया है। सत्र को एक विशेष मामला करार देते हुए, यूजीसी ने संस्थानों को 30 नवंबर तक छात्रों के प्रवेश / प्रवास को रद्द करने के कारण पूर्ण प्रवेश शुल्क वापस करने का भी आदेश दिया है। इसके बाद, संस्थान प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में 1,000 रुपये से अधिक नहीं काट सकते हैं। 31 दिसंबर तक रद्द / वापसी। इसके बावजूद, प्रत्येक कॉलेज / विश्वविद्यालय को निर्देश दिया गया है कि वह कोरोना महामारी के मद्देनजर शैक्षणिक गतिविधियों के बारे में अनिवार्य दिशानिर्देशों का पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.