CRIME NATIONAL

आज मनाया जा रहा है बेटियों का दिवस: लेकिन क्यों ?

आज पूरे देश और विश्व में बेटियों का दिवस मनाया जा रहा है , इस दिन को बेटियों के नाम समर्पित किया जाता है।  और यह भी बताया जाता है की बेटियां, बेटों से कम नहीं। और भारत में यह दिन बहुत ही ख़ास है, क्योंकि आय दिन बेटियों के लिए नयी नयी खबरें हेडलाइंस में होती हैं।  जो आवाज़ उठता है वह “फेमिनिस्ट” कहलाती हैं, तो यह सच है की कुछ इस शब्द का गलत फायदा भी उठाती हैं।
चाँद तक पहुँचने के बाद भी यहाँ “रोटियां तो गोल बना लेती हो” पूछा जाता है। सूट पहनो तो बहनजी और छोटे कपड़े पहनो तो ना जाने केसा नाम दिया जाता है।  बाहर काम करने निकलो तो मज़बूरी का नाम दिया जाता है।  जिस देश में बेटियों ने  समर्पित किया,, वहीँ उन्हें रौंदा जाता है।  लकिन ख़ुशी मनाओ क्यूंकि, आज का दिन बेटी दिवस कहलाता है।
आज के समय में भारत में लड़कियों ने कई उचाईयों को नापा है, लेकिन अभी भी यह समाज उनके रूप, रंग और उनके चरित्र पर सवाल उठाता है।
1.5 lakh child rape cases await justice

कोई सोचता होगा कि ऐसे समय में जब पूरा देश लॉकडाउन में है और सड़कें अपेक्षाकृत खाली हैं, महिलाओं के खिलाफ रेप मामलें  कम हुए होंगे। लेकिन नहीं। हर नई सुबह महिलाओं के साथ बलात्कार, हत्याओं और उत्पीड़न की ताजा रिपोर्ट लाती है। और एक बेटी के रूप में, मैं भयभीत हूं। स्थिति की निराशा मुझे पूछने के लिए मजबूर करती है: यदि महिलाएं जीवन के लिए खतरनाक महामारी के बीच भी बलात्कार से सुरक्षित नहीं हैं, तो क्या वे कभी भी होंगी?

नेशनल क्राइम रिसर्च ब्यूरो के मुताबिक हर 15 मिनट पर एक बलात्कार का मामला दर्ज किया जाता है। हाल ही में यह खबर आयी थी कि उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में 17 साल की एक लड़की के साथ क्रूरतापूर्वक बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई, जो कि जिले में 10 दिनों के भीतर इस तरह के दो ऐसे अपराधों में से दूसरा था। पहला 15 अगस्त को हुआ था, जिस दिन हम देश की आजादी का जश्न मनाते हैं, जब एक 13 वर्षीय, दलित के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया था और उसकी आँखों को बाहर खेतों में फेंक दिया गया था और जीभ काट दी गई थी। एक और बलात्कार की खबर यूपी के सीतापुर इलाके से आई जहाँ तीन किशोर लड़कों पर 17 अगस्त को एक किशोर लड़की के साथ बलात्कार करने का आरोप लगाया गया था।  इस बीच, हरियाणा में, जो एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार 2018 में केवल असम और मध्य प्रदेश के बाद तीसरी सबसे बड़ी बलात्कार गिनती थी, महिलाओं के खिलाफ हिंसा किसी अन्य की तुलना में कहीं अधिक घातक वायरस साबित हो रही है। द ट्रिब्यून की रिपोर्ट है कि राज्य में “इस साल अप्रैल में 66 बलात्कार, अपहरण के 62 मामले और छेड़छाड़ की 142 घटनाएं दर्ज की गई हैं।” 66 में से 17 गैंग रेप के आरोपी हैं। यह सिर्फ उत्तर भारत है। द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के आंकड़े बताते हैं कि मार्च से मई के बीच कर्नाटक में कुल 64 बलात्कार और 716 छेड़छाड़ के मामले सामने आए। आज सुबह, यह सूचना मिली कि केरल में 14 वर्षीय नाबालिग से गैंगरेप करने के आरोप में यूपी के तीन प्रवासी कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया।

और कई मामले ऐसे हैं जिसमे एक पिता ने ही अपनी बेटी के साथ यह घिनोना काम किया :नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों से पता चला है कि 2018 में 33,356 रिपोर्टेड बलात्कार के मामलो में अपराधी जान पहचान के थे। यह खतरनाक तथ्य लॉकडाउन के दौरान पहले से कहीं ज्यादा गंभीर है। मार्च और मई के महीनों के बीच पांच मामले सामने आए, जहां पिता ने अपनी बेटियों के साथ बलात्कार किया था, जिसमें एक घटना में एक 75 दिन की बच्ची भी शामिल थी। ये बलात्कार के मामले हैं।
घरेलू हिंसा के लिए डेटा, यौन उत्पीड़न और कई ऐसे मामले बेहद ही डरावनी कहानिया बताते हैं।  घरेलू हिंसा की शिकायत तालाबंदी के दौरान 10 साल के उच्च स्तर पर पहुंचने की सूचना थी। जून में यूएस नेशनल इकोनॉमिक ब्यूरो ऑफ़ इकोनॉमिक रिसर्च द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन, की मदद से, पंजीकृत किया गया कि मई 2020 में  घरेलू हिंसा की शिकायतों में 100 प्रतिशत से ज़्यादा की वृद्धि हुई है। महिलाओं को अक्सर घर से बाहर रहने और अपनी जान गंवाने के डर से या परिवार की इज्जत खराब होने के डर से घर से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा जाता है। लेकिन अपने स्वयं के असुरक्षित घरों की तुलना में एक अज्ञात सड़क का खतरा क्या हो सकता है?
भ्रूण हत्या
Two Lakh Rupees Will Be Rewarded For Making A Mockery To Stop Feticide -  दिल्ली सरकार का फैसला, भ्रूण हत्या रोकने के लिए मुखबिरी पर मिलेगा दो लाख का  इनाम - Amar

भारत के कई हिस्सों में बेटियों के जन्म का स्वागत नहीं किया जाता है। उसके आगमन से ही, उसे जीवन के हर पड़ाव पर भेदभाव, अपमान और उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है। जब स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और विकास के अवसरों की बात आती है, तो उसे अपने लिंग के कारण उपेक्षित किया जाता है।

भारत में हर 50 सेकंड में एक बच्ची की हत्या की जाती है। बेटियों को छोड़ दिया जाता है, जिन्दा दफनाया जाता है, ज़हर दिया जाता है, पत्थरों से कुचला जाता है। युवा लड़कियों और महिलाओं को महिमा मंडित करके और उन्हें देवी-देवताओं के बराबर करके और महिलाओं को कन्या भ्रूण हत्या, बलात्कार, बाल यौन शोषण जैसी आपराधिक प्रथाओं के माध्यम से असुरक्षित महसूस करने के लिए जारी रखने के बीच, भारत एक बड़े पैमाने पर पितृसत्तात्मक और असुरक्षित बना रहा है।

30 जून, 2020 को संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष ने स्टेट ऑफ़ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट जारी की, जिसका शीर्षक था “अगेंस्ट माय विल – डेफिसिंग द प्रैक्टिस दैट हार्म वीमेन एंड गर्ल्स”, इस अन्याय पर जोर देते हुए और इन हानिकारक प्रथाओं को दूर करने का आह्वान किया। इसमें कहा गया है कि पूर्व और प्रसवोत्तर लिंग चयन में लिंग आधारित लिंग चयन के कारण लगभग 142 मिलियन लड़कियां वैश्विक स्तर पर गायब हो गईं। इसमें से 4,60,000 लड़कियां 2013-17 के बीच भारत में जन्म के समय हीं गायब हो गयी थी।

रिपोर्ट बताती है कि पिछले 50 वर्षों में लगभग 56 मिलियन लड़कियां लापता हो गईं। बेटी बचाओ, बेटी पढाओ जैसे  प्रमुख योजनाओं और परियोजनाओं के बावजूद भी महिलाओं और लड़कियों को लगातार शिकार बनाया जाता है। डीडब्ल्यू की 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में एक सरकारी सर्वेक्षण में पाया गया कि तीन महीने में 132 गांवों में पैदा हुए 216 बच्चों में से कोई भी लड़की नहीं थी, जिसके कारण क्षेत्र में सेक्स-चयनात्मक गर्भपात थे।

यह सिर्फ कुछ मामले थे जो मैंने बताये, लेकिन कितनी योजनाओं और कोशिशों के बाद भी, न तो दहेज़ प्रथा रोकी जा रही है और न ही भ्रूण हत्या।  बलात्कार तो अब रोज़मर्रा की बीमारी जैसे हो चूका है।  इनसब की वजह सब जानकर भी नहीं जानते हैं।
जब इस देश की बेटियां सड़को पर बिना डरे और पैदा होने से पहले बिना मरे मिलेंगी। उस दिन बेटियों के लिए कोई दिवस मानाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

Discover more from VSP News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply