HEALTH NATIONAL

सीरम इंस्टीट्यूट में फिर से शुरू कोविद -19 वैक्सीन परीक्षण   

फार्मा कंपनी एस्ट्रा ज़ेनेका द्वारा यूके में कोविद -19 वैक्सीन परीक्षण को फिर से शुरू करने की घोषणा के बाद, इसके इंडिया के पार्टनर सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा कि एक बार ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया द्वारा  मंजूरी मिलने के बाद सीरम इंस्टिट्यूट में भी वैक्सीन की परीक्षण को शुरू कर दिया  जायगा। पहले इसके परिक्षण  के दौरान डीजीसीआई ने  पुणे स्थित फर्म को नोटिस भेजा, जिसमें सवाल किया गया कि उसने परीक्षण क्यों नहीं रोका जबकि चार अन्य देशों में परीक्षण बंद कर दिए गए हैं। और फिर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत में चरण 3 का परीक्षण रोक दिया, जो अगले सप्ताह शुरू होने वाला था।  शनिवार को एस्ट्रा ज़ेनेका से यह बयान आया की , “एस्ट्राज़ेनेका ऑक्सफ़ोर्ड कोरोनावायरस वैक्सीन के लिए नैदानिक ​​परीक्षणों ने ब्रिटेन में मेडिसिन्स हेल्थ रेगुलेटरी अथॉरिटी द्वारा इस वैक्सीन की पुष्टि के बाद फिर से शुरू किया है।”

“सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट किया कि एस्ट्राज़ेनेका ने घोषणा की कि यह परीक्षण फिर से शुरू हो रहा है और यह भी कहा की, “जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, हमें परीक्षणों के पूरी तरह समाप्त होने तक निष्कर्ष पर नहीं जाना चाहिए। घटनाओं की हाल की श्रृंखला एक स्पष्ट उदाहरण है कि हमें प्रक्रिया को पूर्वाग्रह क्यों नहीं करना चाहिए और अंत तक प्रक्रिया का सम्मान करना चाहिए ”

गुरुवार को डब्ल्यूएचओ के मुख्य वैज्ञानिक ने कहा कि एक प्रतिभागी की बीमारी के बाद एस्ट्राज़ेनेका में  कोरोनोवायरस के लिए एक प्रायोगिक वैक्सीन का ठहराव “वेक-अप कॉल” है। सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, “यह पहचानने के लिए एक कॉल है कि नैदानिक ​​विकास में उतार-चढ़ाव हैं और हमें तैयार रहना होगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.