Madhya Pradesh

शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल का गठन- पाँच मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ

  • कमलनाथ की सरकार में सिलावट स्वास्थ्य मंत्री और गोविंद सिंह राजपूत राजस्व और परिवहन मंत्री थे।
  • नरोत्तम मिश्रा,क़मल पटेल और मीना सिंह पहले भी शिवराज की सरकार में मंत्री रह चुके हैं।
  • कोरोना संकट के चलते शिवराज सिंह चौहान ने 23 मार्च को अकेले ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल का गठन हो गया। राज्यपाल श्री लालजी टंडन ने आज राजभवन में राज्य मंत्री-मण्डल के पाँच मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। 

  1. डॉ. नरोत्तम मिश्रा,
  2. श्री तुलसी सिलावट,
  3. श्री कमल पटेल,
  4. श्री गोविंद सिंह राजपूत और
  5. सुश्री मीना सिंह

आप को बता दे की भाजपा के वरिष्ठ विधायक डॉ. नरोत्तम मिश्रा, कमल पटेल और मीना सिंह मंत्री बने। वहीं,  तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत ज्योतिरादित्य सिंधिया गुट से है ।

34 मंत्री बनाए जा सकते हैं 
230 सदस्यीय विधानसभा में सदस्यों की संख्या के लिहाज से मंत्रिमंडल में 15 फीसदी यानी 35 सदस्य मुख्यमंत्री समेत ही हो सकते हैं। शिवराज समेत अब कैबिनेट में 6 सदस्य हैं। 28 विधायकों को बाद में मंत्री बनाया जा सकता है।

20 मार्च को कमलनाथ सरकार गिर गई थी 
दिसंबर 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस 15 साल बाद सत्ता में आई थी, लेकिन ज्योतिरादित्य सिंधिया और उनके समर्थक विधायकों की कांग्रेस में बगावत के कारण तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ को 20 मार्च को इस्तीफा देना पड़ा था।

23 मार्च को शिवराज सिंह चौहान ने  शपथ ली थी
23 मार्च को राजभवन में सादे समारोह में शिवराज ने चौथी बार मुख्यमंत्री की शपथ ली थी। कोरोना संकट को देखते हुए उन्होंने अकेले शपथ ली थी। बिना मंत्रिमंडल के ही शिवराज कोरोनावायरस संकट के दौरान काम रहे थे और इसे लेकर वे विपक्ष के निशाने पर भी थे। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कुछ दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप लगाया था कि मध्यप्रदेश देश का इकलौता राज्य है, जहां कोरोना संकट के बावजूद कोई स्वास्थ्य मंत्री और गृहमंत्री नहीं है।

शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के सांदीपनि सभागार में गरिमापूर्वक आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहानपूर्व केन्द्रीय मंत्री सुश्री उमा भारतीप्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री बी.डी.शर्माविधायकगणअन्य जन-प्रतिनिधि और पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी उपस्थित थे।


Discover more from VSP News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply