NATIONAL POLITICAL

लोकसभा में पारित हो गया बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 

बुधवार को लोकसभा में पारित हो गया बैंकिंग विनियमन अधिनियम,1949। यह बिल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा स्थानांतरित किया गया है। बताया जा रहा है की, यह बिल कॉर्पोरेट बैंकों के जमाकर्ताओं के हित में होगा।
 सीतारमण ने कहा, “हम जमाकर्ताओं की सुरक्षा के लिए इस संशोधन को लाने की कोशिश कर रहे हैं। जैसा कि बैंकों में कुछ दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, जमाकर्ताओं को कठिनाई में डाल दिया जाता है।”। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के दावे पर सवाल उठाया कि लॉकडाउन ने देश में लगभग 14 से 29 लाख कोरोना के मामलों और 37,000-78,000 मौतों को रोका है। कांग्रेस नेता ने सरकार के इस दावे का आधार बताने को कहा है।
आपको बता दें की, “कल, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन ने लगभग 14 से 29 लाख कोरोना के  मामलों को और 37,000-78,000 मौतों को रोका है। और इसी बात पर शर्मा ने हर्षवर्धन से कहा की, सदन को भी यह सूचित किया जाना चाहिए कि आखिर वह वैज्ञानिक आधार क्या है जिसके आधार पर हम इस निष्कर्ष पर पहुँचे हैं।
बुधवार को  संसद नेजामनगर स्थित आयुर्वेद संस्थानों के एक क्लस्टर को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा देने के लिए एक विधेयक पारित किया। राज्यसभा में ध्वनि मत से  बिल ऑफ़ इंस्टीट्यूट ऑफ टीचिंग एंड रिसर्च इन आयुर्वेद बिल, 2020 को पारित किया गया। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर दो बिलों को लोकसभा में आगे बढ़ाएंगे, पहला किसान उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, 2020 और दूसरा मूल्य आश्वासन और फार्म सेवा विधेयक, 2020 पर किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौता।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने  मंगलवार को भारत और चीन के बीच  तनाव पर लोकसभा को संबोधित किया था , और यह भी कहा था की अबतक, दोनों देशों के बीच कोई पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान नहीं हुआ है। “चीन सीमा के पारंपरिक और प्रथागत संरेखण को नहीं पहचानता है। हम मानते हैं कि यह संरेखण अच्छी तरह से स्थापित भौगोलिक रियासतों पर आधारित है, ”उन्होंने कहा। इस बार, कोरोनोवायरस महामारी के कारण सख्त सामाजिक डिस्टर्बेंस प्रोटोकॉल के बीच संसद सत्र आयोजित किया जा रहा है।

Discover more from VSP News

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Reply