NATIONAL POLITICAL

लापता हुए 5 भारतीयों को कल वापस भेजेगा चीन

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट द्वारा बताया है की, इस महीने अरुणाचल प्रदेश से गायब हुए पांच लोग इस शनिवार को, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के द्वारा भारत को सौंपे जायेंगे। 

केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट में लिखा की, “चीनी पीएलए ने भारतीय सेना को अरुणाचल प्रदेश के युवाओं को हमारे पक्ष में सौंपने की पुष्टि की है। सौंपने की संभावना कल अर्थात 12 सितंबर 2020 को एक निर्धारित स्थान पर कभी भी हो सकती है। ”

केंद्रीय मंत्री ने 8 सितंबर को किए ट्वीट में कहा था, “चीन के पीएलए ने भारतीय सेना द्वारा भेजे गए हॉटलाइन संदेश का जवाब दिया है। उन्होंने पुष्टि की है कि अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए युवक उनकी तरफ मिल गए हैं। उन लोगों को हमारे अधिकार को सौंपने के अन्य तरीकों पर काम किया जा रहा है।”

पिछले शनिवार को एक नामी अख़बार ने एक रिपोर्ट छापी थी जिसमें दावा किया गया था कि तागिन समुदाय के 5 लोग जो की नाचो शहर के पास एक गांव के रहने वाले हैं, वह गायब है। ख़बरों के मुताबिक वह लोग उस वक्त जंगल में श‍िकार के ल‍िए गए थे। और उनमे से एक रिश्तेदार ने यह रिपोर्ट छपवाई थी, और दावा किया था कि उन लोगों को चीनी सेना ने अगवा किया है। सोशल मीडिया पोस्ट के द्वारा यह बात राखी गयी थी और वह पोस्ट कुछ ही पलों में वायरल हो गयी थी। 

नाचो रिजीजू का संसदीय क्षेत्र है। ऐसे दावे के बाद पुलिस की टीम को इसकी पड़ताल के लिए भेजा गया और इस गांव तक केवल पैदल ही पहुंचा जा सकता है। अपर सुबनसिरी के पुलिस अधीक्षक तारु गुसार ने बताया था की उन्हें मीडिया रिपोर्टों और सोशल मीडिया पोस्ट से इस घटना के बारे में जानकारी मिली, फिर उन्होंने पुलिस हेडक्वार्टर में इस मामले पर चर्चा की। और फिर उन्होंने क्षेत्र के नाचो पुलिस थाने के प्रभारी अधिकारी के नेतृत्व में एक टीम को भेजा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.