Others

रिपोर्ट मे खुलासा साल 2050 तक अमेरिका से आगे निकल जाएगा चीन, भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा

मेडिकल जर्नल लैंसेट ( Lancet) द्वारा पब्लिश एक स्टडी से यह बात सामने आयी है कि साल 2050 तक भारत जापान को पीछे छोड़ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा । साल 2100 तक इस स्थान पर वह अपने आप को बरकरार रख सकता है। लैंसेट की स्टडी ने कुल जीडीपी के लिए परिदृश्यों में देशों की वर्किंग ऐज पॉप्युलेशन के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की है। रिपोर्ट के मे कहा गया है कि  साल 2050 तक चीन की अर्थव्यवस्था अमेरिका की अर्थव्यवस्था से बड़ी हो जाएगी।

साल 2017 को लैंसेट की स्टडी में आधार वर्ष माना गया है। गौरतलब है कि साल 2017 में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में सातवें पायदान पर थी। स्टडी के अनुसार, वर्ष 2030 में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में चौथे स्थान पर होगी। भारत से ऊपर जापान तीसरे स्थान पर, चीन दूसरे स्थान पर और अमेरिका की अर्थव्यवस्था पहले स्थान पर होगी। स्टडी के मुताबिक साल 2050 तक चीन की अर्थव्यवस्था अमेरिका को पछाड़ पहले स्थान पर पहुंच जाएगी। साथ ही भारत की अर्थव्यवस्था जापान को पीछे छोड़ तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी।

मौजूदा समय में दुनिया में भारत की अर्थव्यवस्था पांचवें पायदान पर है। वहीं, फ्रांस और इंग्लैंड की अर्थव्यवस्था हमसे थोड़ा पीछे छठे स्थान पर है।

आप को बता दें की इससे पहले नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने भी कहा था कि साल 2047 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है। पिछले साल दिसंबर में, कोरोना वायरस महामारी से थोड़े पहले जापान सेंटर फॉर इकोनॉमिक रिसर्च की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत साल 2029 तक जापान को पीछे छोड़ दुनिया की तीसरे सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। मोदी सरकार का लक्ष्य भी साल 2025 तक भारत को पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *