Delhi POLITICAL Uttar Pradesh

यूपी में नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन 

शुक्रवार को एक धरना प्रदर्शन में उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक प्रमुख सड़क पर एकत्र हुए किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान उन्हें दिल्ली की ओर जाने से पुलिस की तैनाती ने रोक दिया। अधिकारियों ने बताया कि लगभग 150-200 किसान, सेक्टर 14 ए में नोएडा गेट पर चिल्ला के पास, यूपी-दिल्ली सीमा पर, गौतम बुद्ध नगर पुलिस द्वारा दोपहर 12 बजे के आसपास रोक दिए गए थे।

भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसान, कृषि क्षेत्र के बिलों का विरोध कर रहे हैं, जो मानसून सत्र के दौरान संसद द्वारा पारित किए गए थे, उनका आरोप है की वह “किसान विरोधी” विधान हैं। नोएडा के पुलिस उपायुक्त राजेश एस ने मीडिया  से कहा, “प्रदर्शनकारियों के आंदोलन की जांच के लिए नोएडा गेट पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। स्थिति नियंत्रण में है। हम किसानों से बात कर रहे हैं और कोई कानून-व्यवस्था की स्थिति न हो।”
इससे पहले शुक्रवार को, दिल्ली पुलिस ने विभिन्न किसान संघों द्वारा दिए गए देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर सीमावर्ती क्षेत्रों में कर्मियों की तैनाती भी तेज कर दी थी। कुछ राज्यों में विपक्षी दल और किसान लोकसभा द्वारा पारित खेत विधेयकों का विरोध कर रहे हैं, साथ ही राज्यसभा ने भी इसके प्रभाव पर आशंका जताई है, यहां तक ​​कि सरकार ने आश्वासन दिया कि कानून फसल-उत्पादकों को लाभान्वित करेगा। किसान उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, 2020, मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा विधेयक, 2020 का किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौता, और आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020 अब राष्ट्रपति के आश्वासन का इंतजार कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *