POLITICAL Uttar Pradesh

यूपी: कांग्रेस प्रमुख संग कृषि विधेयक के खिलाफ धरना करने वाले कार्यकर्ता गिरफ्तार   

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने समर्थकों के साथ सोमवार को पुलिस द्वारा कृषि विधेयक के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए हिरासत में लिया। लल्लू समर्थकों के साथ परिवारीजन चौक, लखनऊ पहुंचे थे, जहां से उन्हें राजभवन की ओर जाने का कार्यक्रम था।

हालांकि, प्रशासन ने चौक पर समूह को हिरासत में लिया। लल्लू ने एएनआई से कहा, “हम किसानों की आवाज को दबने नहीं देंगे। राहुल गांधी के नेतृत्व में हम इन फार्म बिलों को देश में लागू नहीं होने देंगे। यह सरकार जमाखोरी को बढ़ावा देना चाहती है।”
इस बीच, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (PSP) के कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज भी आज लखनऊ में हुआ। पीएसपी कार्यकर्ता बेरोजगारी, मुद्रास्फीति, और व्यापारियों के शोषण के आरोपों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। वे घेराव के लिए मुख्यमंत्री आवास तक मार्च करने की योजना बना रहे थे। पुलिस ने कार्यकर्ताओं को रोकने की कोशिश की जिसके परिणामस्वरूप दोनों दलों के बीच हाथापाई हुई, जिससे लाठीचार्ज हुआ। देश के अन्य राज्यों के साथ पंजाब, हरियाणा में पिछले कुछ दिनों से कृषि क्षेत्र सुधार कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं।
तीन कानून हैं, किसान उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम, 2020, मूल्य आश्वासन और फार्म सेवा अधिनियम, 2020 और आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम, 2020 पर किसान (सशक्तिकरण और संरक्षण) समझौता। उस दिन, दिल्ली यूथ कांग्रेस से संबंधित 15-20 लोगों द्वारा दिल्ली में इंडिया गेट के पास एक ट्रैक्टर में आग लगा दी गई थी। राष्ट्रीय राजधानी में हुई इस घटना के सिलसिले में पुलिस ने पांच लोगों को हिरासत में लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *