HEALTH POLITICAL

 फेस मास्क के उपयोग और निपटान के लिए जारी किया दिशानिर्देश 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) के तर्कसंगत उपयोग पर अपने दिशानिर्देशों में स्वास्थ्य सुरक्षा कर्मचारियों और अन्य फ्रंट-लाइन कार्यकर्ताओं द्वारा उपयोग के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण सहित चिकित्सा मास्क सहित निर्देश जारी किया है।
यह निर्देश स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट के माध्यम से सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध हैं। भारत सरकार ने आम जनता द्वारा उपयोग के लिए फेस एंड माउथ के लिए होममेड प्रोटेक्टिव कवर के उपयोग के बारे में सलाह और मैनुअल भी जारी किया है।
 सरकार ने 1100 स्वदेशी निर्माताओं द्वारा पीपीई किट का विनिर्माण कराया है, ज़्यादातर निर्माण करता एमएसएमइ क्षेत्र से हैं। वर्तमान मूल्यांकन के अनुसार, पीपीई कवरल की उत्पादन क्षमता प्रतिदिन लगभग 5 लाख है, जिसमें अतिरिक्त क्षमता निर्माण की मांग को पूरा करने की क्षमता है।
स्वास्थ्य एक राज्य का विषय है और राज्यों को पहले से ही जारी किए गए जैव-चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन के लिए विस्तृत दिशानिर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है।
राज्य मंत्री (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण), श्री अश्विनी कुमार चौबे ने बुधवार को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह बताया की, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने सुविधा आधारित और घरेलू सेटिंग्स दोनों में कोरोना के मरीज़ों के उपचार / निदान / संगरोध के दौरान उत्पन्न कचरे के हैंडलिंग व उपचार और निपटान के लिए दिशानिर्देश जारी किया  हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *