NATIONAL

प्रधानमंत्री 25 दिसंबर को PM-KISAN के तहत अगली किस्त जारी करेंगे- जानिये आवेदन की प्रोसेस

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 दिसंबर, 2020 को दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) के तहत वित्तीय लाभ की अगली यानि सतवी किस्त जारी करेंगे। एक बटन दबाकर, प्रधानमंत्री 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 18,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशिहस्तांतरित करेंगे।

आयोजन के दौरान, प्रधानमंत्री छह अलग-अलग राज्यों के किसानों के साथ बातचीत भी करेंगे। किसान पीएम-किसान और किसानों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न अन्य कदमोंके बारे में अपने अनुभवोंको साझा करेंगे। केंद्रीय कृषि मंत्री भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

पीएम-किसान के बारे में

पीएम-किसान योजना (PM-KISAN) के तहत, पात्र लाभार्थी किसानों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है, जो कि 2,000 रुपयेकी प्रत्येक चार माह में तीन समान किस्तों में देय है। धन को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में अंतरित किया जाता है।

ऐसे चेक करें स्‍टेटस और नाम

– सबसे पहले, पीएम किसान पोर्टल पर लॉग इन करें – https://pmkisan.gov.in/

– अब दाईं ओर दिए गए ers फार्मर्स कॉर्नर ’के विकल्प पर जाएं।

– अब click लाभार्थी सूची ’विकल्प पर क्लिक करें।

– अपने राज्य, जिले, उप-जिले, ब्लॉक और गांव का नाम चुनें।

– सभी आवश्यक विकल्पों का चयन करने के बाद, ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।

– अब आपके पास अपने गाँव के लाभार्थियों की पूरी सूची होगी।

आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करें जानकारी

पीएम किसान सम्‍मान निधि स्‍कीम के चलते यदि आपके खातों में किश्‍त का पैसा नहीं आया है तो आपके दस्‍तावेज या तो अपूर्ण होंगे या उनमें दर्ज की गई जानकारी में कुछ त्रुटि होगी। कहां चूक हुई है, इसका पता लगाने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद इसमें दर्शाए गए ‘Farmers Corner’ के टैब पर Click करें। यदि आपने पहले से ही कोई आवेदन किया हुआ है और आपका आधार नंबर यदि इसमें ठीक तरह से अपलोड नहीं हुआ है या किसी भी अन्‍य कारणों से आधार नंबर गलत सबमिट हो गया है तो आपको इसे एडिट करना होगा। कई बार अपने नाम की स्‍पेलिंग भी गलत दर्ज होती है, इस कारण भी पैसा रुक जाता है। इसलिए भी इसे भी जांचना होगा। इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी, अपडेट देखने के लिए आपको स्‍टेटस चेक करने का भी ऑप्‍शन उपलब्‍ध है।

जानिये आवेदन की प्रोसेस

पीएम किसान सम्‍मान निधि का फायदा लेने के लिए किसानों को कोई परेशानी ना हो, इसके लिए सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन का भी ऑप्‍शन है। अगर इसमें किसान के पास रेवेन्‍यू का रिकॉर्ड, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, आधार कार्ड आदि हैं तो वे पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीयन करवा सकते हैं। आपका आवेदन मंजूर हुआ है या नहीं, या आपके खाते में किश्‍त के पैसे आए हैं या नहीं, इसकी जानकारी पाने के लिए आप पीएम किसान पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

योजना में अभी तक हुए 10 करोड़ रजिस्‍ट्रेशन

इस योजना के तहत अभी तक 10 करोड़ 65 लाख से अधिक किसानों ने अपना रजिस्‍ट्रेशन कराया है। इस योजना के पीछे सरकार का मुख्‍य ध्‍येय किसानों को खेती से संबंधित आवश्‍यक्‍ताओं को पूरा करने के लिए आर्थिक मदद उपलब्‍ध कराना है। गत 9 अगस्‍त को योजना की छठी किश्‍त के रूप में केंद्र सरकार ने करीब 8.5 करोड़ किसानों के खातों में 17 हजार करोड़ रुपए जमा कराए थे। इसके बाद आगामी एक माह के भीतर ही केंद्रीय कृषि मंत्रालय की तरफ से भी 30 लाख एवं किसानों को 2-2 हजार रुपए भी प्रदान किए गए थे।

किश्‍त पाने के लिए यह करें

यदि आप PM-KISAN योजना के पंजीकृत लाभार्थी हैं, लेकिन आपको लंबे समय तक यदि बैंक खातों में किस्त के रूप में 2,000 रुपये नहीं आए हों, तो आप अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए एक टोल-फ्री नंबर डायल कर सकते हैं। कृषि मंत्रालय ने किसानों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। आप PM-KISAN हेल्पलाइन नंबर 155261 या टोल-फ्री नंबर 1800115526 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप कृषि मंत्रालय के लैंडलाइन नंबर 011-23381092 पर भी कॉल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *