Madhya Pradesh

प्रतिदिन 10 उत्कृष्ट स्वास्थ्य सैनिकों का किया जाएगा सम्मान

मध्य प्रदेश के जबलपुर मे कोरोना आपदा से शहर को सुरक्षित रखने नगर निगम द्वारा युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। पर्सनल प्रोटेक्शन किट से लैस होकर नगर निगम के स्वास्थ्य सैनिकों द्वारा प्रतिदिन शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। नगर निगम आयुक्त श्री आशीष कुमार के निर्देश पर अपर आयुक्त श्री राकेश अयाची एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री भूपेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में प्रतिदिन सब्जी मंडियों, पुलिस थानों एवं चौकियों शासकीय कार्यालयों के अलावा एल्गिन अस्पताल, मेडिकल कॉलेज अस्पताल, विक्टोरिया अस्पताल को प्रतिदिन दोनो समय सैनिटाइज किया जा रहा है। नगर निगम आयुक्त श्री आशीष कुमार ने बताया कि अब प्रतिदिन 10 उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वास्थ्य सैनिकों को सम्मानित किया जाएगा। कोरोना के कहर से आम नागरिकों को बचाने के लिए नगर निगम में निरंतर बैठके आयोजित की जा रही है जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अनेक विषयों पर चर्चा की जा रही है।

अपर आयुक्त श्री राकेश अयाची एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि शहर में दवा छिड़काव सैनिटाइजेशन आदि कार्यों में स्वास्थ्य सैनिकों की विशेष ड्यूटी लगाई गई है जो प्रतिदिन शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर प्राथमिकता के आधार पर सैनिटाइजेशन का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना के संक्रमण से नगर निगम के कर्मचारियों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से स्वास्थ्य सैनिकों को पर्सनल प्रोटेक्शन किट उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने बताया कि रात्रि के समय शहर के सभी सब्जी मंडियों को पूरी तरीके से सेनेटाईज किया जा रहा है, जिससे कि सब्जी व्यापारियों को कोई परेषानी न हो। इसी प्रकार नगर निगम के सभी कार्यालयों एवं शहर के सार्वजनिक स्थलों जहॉं अधिक संख्या में लोगों का आना जाना रहता है उन सभी स्थानों पर भी सेनेटाईजेषन का कार्य युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है। इस कार्य में नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम निष्ठा से लगी हुई है। सहायक स्वास्थ्य अधिकारी श्री आर.पी. गुप्ता, श्री अनिल जैन, श्री अनिल बारी, श्री के.के. दुबे, आदि के द्वारा संभागवार मुस्तैदी के साथ सेनेटाईजेशन के साथ साथ मच्छरों के विनिष्टीकरण के लिए फागिंग एवं पॉवर स्प्रे मशीन के द्वारा रासायनिक दवाईयों का बड़े पैमाने पर निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संभागवार एवं वार्डवार छिड़काव कराया जा रहा है, जिसका लाभ शहर के नागरिकों को मिल रहा है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट को देखते हुए नगर निगम द्वारा निरंतर शहर के अलग-अलग क्षेत्रों, सार्वजनिक स्थलों आवासीय कॉलोनियों, शासकीय कार्यालयों, अस्पतालों आदि क्षेत्रों के अंदर बाहर व्यापक पैमाने पर प्रभावी दवाइयों के माध्यम से सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। मध्य प्रदेश शासन के निर्देश एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी का पालन करते हुए यह संपूर्ण कार्य कराया जा रहा है जिससे कि कोरोना का संक्रमण शहर के किसी भी क्षेत्र में न फैले। निगमायुक्त श्री आशीष कुमार ने बताया कि नियमित रूप से नगर निगम के लगभग 100 स्वास्थ्य सैनिकों के माध्यम से यह कार्य कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.