NATIONAL

पेट्रोल-डीजल पर सरकार ने बढ़ाई अपनी कमाई, सस्ते तेल का देशवासियों को कोई फायदा नहीं

पूरी दुनिया में लॉकडाउन की वजह से कच्चे तेल की खपत में भारी गिरावट हुई है, लेकिन तेल के उत्पादन में कोई खास कमी नहीं आई है, इसलिए दुनिया के तेल मार्केट में मंदी है और तेल की कीमतें नीचे गिर गई हैं। भारतीय तेल कंपनियां कम कीमतों पर तेल खरीदकर इसका फायदा उठा रही हैं।

केंद्र सरकार ने फ्यूल पर एक्साइज ड्यूटी में भारी इजाफा किया है। सरकार ने पेट्रोल पर 10 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है. … एक्साइज ड्यूटी में इस बढ़ोत्तरी से आम आदमी की जेब पर कोई असर नहीं होगा।

10 रुपये पेट्रोल और 13 रुपये का इजाफा

बता दें कि इस बदलाव में 8 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बdhi है। इसके अलावा 2 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल पर और 5 रुपये प्रति लीटर डीजल पर स्पेशल एडिशनल ड्यूटी भी लगाई गई है। इस तरह से कुल मिलाकर पेट्रोल की कीमत में 10 रुपये और डीजल की कीमत में 13 रुपये का इजाफा हुआ है।

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का फायदा नहीं

पूरी दुनिया में लॉकडाउन की वजह से कच्चे तेल की खपत में भारी गिरावट हुई है, लेकिन तेल के उत्पादन में कोई खास कमी नहीं आई है, इसलिए दुनिया के तेल मार्केट में मंदी है और तेल की कीमतें नीचे गिर गई हैं. भारतीय तेल कंपनियां कम कीमतों पर तेल खरीदकर इसका फायदा उठा रही हैं.


Discover more from VSP News

Subscribe to get the latest posts to your email.

Leave a Reply