ENTERTAINMENT NATIONAL

नहीं रहे प्रसिद्ध गायक एसपी बालासुब्रमण्यम

तेलुगू और दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योगों के गौरवशाली भारतीय  गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का शुक्रवार को एमजीएम हेल्थकेयर अस्पताल में निधन हो गया, जो लंबे समय से कोरोना संबंधित स्वास्थ्य मुद्दों के साथ लड़ाई के बाद चले गए। उनके बेटे एसपी चरण ने अस्पताल के बाहर दुनिया के लिए इस दुखद खबर की घोषणा की। वह 74 साल के थें।

उन्होंने कहा कि उनके पिता ने आज (25 सितंबर) दोपहर 1:04 बजे अंतिम सांस ली। अस्पताल के डॉक्टरों ने प्रतिष्ठित गायक को मृत घोषित कर दिया, जिससे दुनिया भर में उनके प्रशंसकों के लाखों लोग व्यथित हो गए। उन्होंने 16 भारतीय भाषाओं में गाया, जो अपने आप में एक प्रकार का रिकॉर्ड है और उपयुक्त रूप से उनके प्रशंसकों द्वारा उन्हें दिए गए शीर्षक को ‘गण गंधर्व’ कहा जाता है। वास्तव में, बालासुब्रह्मण्यम ने हाल ही में वायरस के संक्रमण से अच्छी तरह से उबरने की खबर दी थी और बेटे एसपी चरण ने दुनिया को सूचित किया था, कि उनके पिता नकारात्मक परीक्षण कर रहे हैं और वह जल्द हीं डिस्चार्ज कर दिए जायेंगे।

यहां तक ​​कि उनके सभी प्रशंसकों, दोस्तों और शुभचिंतकों ने राहत की सांस लेना शुरू कर दिया, गुरुवार को फिर से उनकी तबीयत बिगड़ने की खबर ने सभी को ठिठक कर रख दिया। जब से एमजीएम हेल्थकेयर स्वास्थ्य बुलेटिन ने गुरुवार शाम को उसकी स्थिति को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया, गायक की भलाई पर नर्व-वेजिंग सस्पेंस कायम रहा। दिग्गज अभिनेता कमल हसन गुरुवार शाम को अस्पताल का दौरा करने वाले पहले लोगों में से थे और उन्होंने इस बात के पर्याप्त संकेत दिए कि चीजें उनके स्वास्थ्य के संबंध में नहीं दिख रही हैं। शुक्रवार की सुबह तक, कई टॉलीवुड और कॉलीवुड हस्तियों ने अस्पताल के लिए एक शुरुआत की।

यहां तक ​​कि उनके सभी प्रशंसकों, दोस्तों और शुभचिंतकों ने राहत की सांस लेना शुरू कर दिया था, लेकिन  गुरुवार को फिर से उनकी तबीयत बिगड़ने की खबर ने सभी को ठिठक कर रख दिया। जब से एमजीएम हेल्थकेयर स्वास्थ्य बुलेटिन ने गुरुवार शाम को उसकी स्थिति को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया, गायक की भलाई पर नर्व-वेजिंग सस्पेंस कायम रहा। दिग्गज अभिनेता कमल हसन गुरुवार शाम को अस्पताल का दौरा करने वाले पहले लोगों में से थे और उन्होंने इस बात के पर्याप्त संकेत दिए कि चीजें उनके स्वास्थ्य के संबंध में नहीं दिख रही हैं। शुक्रवार की सुबह तक, कई टॉलीवुड और कॉलीवुड हस्तियों ने अस्पताल जाना शुरू कर  दिया था।

शुक्रवार की सुबह, बालासुब्रह्मण्यम का इलाज करने वाले अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने अपने पिता की स्थिति की गंभीरता पर अपने बेटे एसपी चरण को जानकारी दी। अंत आने पर उनके परिवार के सभी सदस्य उनके पास थे।

फिल्म उद्योग में उनके लंबे समय से दोस्त, जाने-माने तमिल निर्देशक भारतिराज ने आज सुबह अस्पताल का दौरा किया और उन्होंने मीडिया की भावनात्मक प्रतिक्रिया में पर्याप्त संकेत दिए कि एसपी बालू के साथ सब ठीक नहीं था। दु: ख और भावनाओं पर काबू पाने के लिए, निर्देशक ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनके दोस्त पूरी तरह से ठीक हो और अस्पताल से बाहर निकलें लेकिन “ऐसा प्रतीत नहीं होता।” कोरोना  के सकारात्मक परीक्षण के बाद एसपीबी को अगस्त के पहले सप्ताह में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने स्वयं सेल्फी वीडियो के माध्यम से दुनिया को समाचारों की घोषणा की, जिसमें वह हमेशा की तरह हंसमुख दिखाई दिए और सभी से अनुरोध किया कि वे उन्हें फोन न करें क्योंकि वह संगरोध में होंगे।
देश भर से और सभी क्षेत्रों के व्यक्तित्वों में संवेदनाएँ बरस रही हैं। श्रीपति पंडितराध्याय बालसुब्रह्मण्यम, जिसे लोकप्रिय रूप से एसपीबी के रूप में जाना जाता है, पाँच दशकों से अधिक के करियर में, उन्होंने विभिन्न भारतीय भाषाओं में 40,000 से अधिक गाने गाए। संगीत परिदृश्य में उनके अपार योगदान के लिए उन्हें आयु समूहों के प्रशंसकों द्वारा प्यार किया गया था। गायन के अलावा, उन्होंने विभिन्न फ़िल्मों में अभिनय किया और कुछ फ़िल्मों में बैंकरोल भी किया। वह एक संगीत निर्देशक थे और एक डबिंग कलाकार भी थे।
उन्हें 1966 में तेलुगु फिल्म श्री श्री श्री मरियाडा रमन्ना ’के साथ पहला ब्रेक मिला। के विश्वनाथ की महाकाव्य क्लासिक एपिक शंकरभरणम’ और 1981 की बॉलीवुड हिट  एक दूजे के लिए ’एसपीबी के करियर के दो मोड़ थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *