NATIONAL POLITICAL States

नवीन पटनायक ने 8,796 करोड़ रुपये के 12 प्रोजेक्ट किया लॉन्च

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को 12 औद्योगिक परियोजनाओं की शुरुआत की, जिनमें आठ सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) और स्वास्थ्य देखभाल, नवीकरणीय ऊर्जा, इस्पात, आईटी, सीमेंट विनिर्माण से लेकर खाद्य प्रसंस्करण तक के क्षेत्रों में चार बड़ी इकाइयां शामिल हैं। उन्होंने कहा कि 8,796.61 करोड़ रुपये के संयुक्त निवेश वाली ये औद्योगिक इकाइयां राज्य के 7,090 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेंगी।

पटनायक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दो परियोजनाओं और 10 इकाइयों के लिए जमीन तोड़ने का उद्घाटन किया। इस अवसर पर बोलते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा, “मैं आज राज्य की औद्योगिक इकाइयों के लिए 10 वें चरण के ग्राउंड-ब्रेकिंग और उद्घाटन समारोह में शामिल होकर बहुत खुश हूं।

“मुझे यह जानकर ख़ुशी है कि हमारा राज्य दुनिया भर में कोरोना के प्रभाव के बावजूद निवेशक समुदाय के लिए एक आकर्षक गंतव्य के रूप में अपना वर्चस्व बनाए हुए है।” यह उल्लेख करते हुए कि ओडिशा की औद्योगिक अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करना बहुत महत्वपूर्ण है, जो महामारी से प्रभावित हुआ है, पटनायक ने कहा, हाल के संकेतक बताते हैं कि राज्य की अर्थव्यवस्था फिर से पटरी पर आ रही है। उन्होंने कहा, “गुरुवार को स्थापित किए गए नए उद्योग उद्योग क्षेत्र के विश्वास को एक नई गति प्रदान करेंगे।”

12 परियोजनाएं उद्योगों की सभी श्रेणियों में फैली हुई हैं – सूक्ष्म, लघु, मध्यम और बड़े। पटनायक ने सभी कंपनियों को उनके नए उपक्रमों के लिए बधाई दी और उन्हें राज्य सरकार से “पूर्ण सुविधा सहायता” का आश्वासन दिया।

जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया, वे रामपुर सीमेंट लिमिटेड के जाजपुर के हरिदासपुर में सीमेंट पीस प्लांट और बरगढ़ के बीजापुर में आदित्य बिड़ला रिन्यूवेबल्स लिमिटेड के सौर ऊर्जा संयंत्र हैं। जिन परियोजनाओं के लिए भूमि-विभाजन किया गया था, उनमें धेनकनाल के झारखंड में अपनी एकीकृत स्टील प्लांट परियोजना के विस्तार के लिए रूंगटा माइन्स लिमिटेड की नई इकाई, संबलपुर में पंडलोई के लिए अपने पेलेट प्लांट और यूबीएन सॉफ्टवेयर समाधान के सॉफ्टवेयर के विस्तार के लिए नई इकाई शामिल है, खुर्दा में एसईजेड इन्फो-घाटी में विकास केंद्र।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *