Delhi

दिल्ली में अबतक 12 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है, कल रिकॉर्ड 87,673 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया:: सत्येंद्र जैन

दिल्ली मे बढ़ते कोरोना के मामलो के मद्देनजर दिल्ली सरकार मे स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना संकरण पर पूरी तरह नज़र बनाई हुई है,  दिल्ली के निजी और सरकारी अस्पतालों में बेड्स की संख्या बढ़ाने के लिए आदेश जारी किए गए हैं। लगभग 5000 बेड्स कोरोना के मरीजों के लिए बढाए जा रहे हैं। इसके अलाव अब दिल्ली के 33 सरकारी अस्पतालों में 24 घंटे कोरोना की वैक्सीन लगवाई जा सकेगी। सत्येंद्र जैन ने आगे कहा कि उम्मीद है कि केंद्र सरकार माननीय मुख्यमंत्री जी के प्रस्ताव का संज्ञान लेगी ताकि सभी को वैक्सीन उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को लागू किया जा सके।

जैन ने बताया कि दिल्ली सरकार द्वारा कोरोना टेस्टिंग की संख्या को बढाई गई है और कल दिल्ली के अन्दर 65 हज़ार से भी ज्यादा कोरोना टेस्ट किए गए हैं । दिल्ली सरकार ने कल सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में बेड की संख्या को बढ़ाने का आदेश दिया है। सरकारी और निजी अस्पतालों में 5,000 बेड्स की संख्या को बढ़ाई जाएगी।”

सत्येंद्र जैन ने कहा कि “दिल्ली में कल 87,673 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है, जो की अब तक सर्वाधिक आंकड़ा है। राजधानी के अन्दर चल रहे वैक्सीनेशन के तहत कल हुए वैक्सीनेशन का लगभग 73% यानी 63,936 लोगों ने अपना वैक्सीनेशन दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में करवाया। इसके अलावा 23,737 लोगों ने अपना टीकाकरण दिल्ली के निजी अस्पतालों में करवाया I सरकारी अस्पतालों में वैक्सीनेशन का 95% टाइम स्लॉट प्रयोग किया गया वहीं निजी अस्पतालों में यह 67% प्रयोग किया गया I इससे हमें यह पता चलता है की लोग सरकारी अस्पतालों में जाकर अपना टीकाकरण करवाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं I दिल्ली के अंदर अबतक 12 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है।”

सत्येंद्र जैन ने आगे कहा कि “पिछले कुछ महीनों में पहली बार संक्रमण का दर 5% से ऊपर गया है। दिल्ली सरकार बढ़ते संक्रमण के मामले को लेकर पूरी तरह सतर्क है और इस पर नजर बनाए हुए है। पूरे देश में भी यह संक्रमण का दर 5% से ऊपर ही चल रही है।”

दिल्ली में 24 घंटे कोरोना वैक्सीन की सुविधा पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि “दिल्ली के सभी 33 सरकारी अस्पतालों में 24 घंटे कोरोना वैक्सीनेशन की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा केंद्र सरकार को सभी आयु वर्गो के लोगों का वैक्सीनेशन करने के लिए पत्र लिख कर दिए गये सुझाव को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि “अभी तक सिर्फ 45 साल या उससे ज्यादा आयु के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगवाने की इजाज़त है। सभी वर्गों के लोगों का वैक्सीनेशन करने से ही सभी लोगों का फायदा होगा क्योंकि नौजवान उम्र के लोगों को कोरोना संक्रमण से ख़तरा तो कम रहता है लेकिन वह अपने परिवार के लिए संक्रमण वाहक का काम करते हैं।  हमें लागत है कि सभी लोगों का एक साथ टीकाकरण करने से ही सर्वोत्तम प्रभाव पड़ेगा। हमें आशा है की माननीय मुख्यमंत्री का सुझाव केंद्र सरकार द्वारा गौर किया जाएगा।”

कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता पर श्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि “दिल्ली के अंदर सभी अस्पतालों में सुबह 9:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। तत्पश्चात वैक्सीनेशन की सुविधा बिना रजिस्ट्रेशन के दिल्ली के अस्पतालों में उपलब्ध है। दिल्ली सरकार के पास लोगों का टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त वैक्सीन है |”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *