WORLD

चीन ने भारत से की धोकेबाजी, खराब गुणवत्ता वाले निजी सुरक्षा उपकरण(PPE) किट भेजे

Made In China : कोरोना वायरस को लेकर निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) के मुख्य आपूर्तिकर्ता चीन ने भारत में कुछ खराब गुणवत्ता वाले किट भेजे हैं जो अनुपयोगी पाए गए हैं। हालांकि, जो खेप गुणवत्ता परीक्षण में विफल रहे, उन्हें भारत में बड़ी निजी कंपनियों से दान के रूप में प्राप्त किया गया था। ये सभी किट मेड इन चाइना थे।

द इकॉनमिक टाइम्स मे प्रसकाशित रिपोर्ट के अनुसार  इस मामले से जुड़े एक शख्स ने बताया कि 5 अप्रैल तक भारत में चीन से 1.70 लाख पीपीई किट आए थे, इनमें से 50 हजार क्वॉलिटी टेस्ट में फेल हो गई। उसने बताया कि 30,000 और 10,000 किट्स के दो छोटे कंसाइनमेंट्स भी आए थे जो टेस्ट में फेल हो गए। ये किट्स डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन लेबोरेट्री (DRDO) ग्वालियर में टेस्ट की गईं थीं। एक ओर सरकारी अधिकारियों ने कहा कि वे केवल CE/FDAcertified PPE किट ही खरीद रहे हैं। डोनेशन के रूप में मिले कुछ किट्स क्वालिटी टेस्ट में विफल रहे और उनका उपयोग नहीं किया जा सकता है। आप को बता दे की एफडीए/सीई- स्वीकृत को भारत में गुणवत्ता परीक्षण पास करना होगा। एकोनोमिट टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मई के पहले वीकेंड तक हमारे पास ये सूट होने चाहिए इसीलिए और ऑर्डर दिए जा रहे हैं। सरकार का अनुमान है कि अगर भारत में 2 मिलियन पीपीई सूट हों तो भारत अच्छी स्थिति में होगा। सरकारी अधिकारियों ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है।

पूरी दुनिया में चीन ने भेजे हैं घटिया PPE किट

जिस चीन से कोरोना वायरस दुनियाभर में फैला है, अब वही मेडिकल सप्लाई के नाम पर दुनिया के साथ मजाक कर रहा है। यूरोपीय देशों समेत कई जगहों पर चीन ने इतने घटिया पीपीई किट भेजे हैं, जिन्हें पहना ही नहीं जा सकता। सोशल मीडिया पर ऐसे तमाम वीडियो वायरल हो रहे हैं जिसमें चीन के भेजे पीपीई किट पहनते ही फट जा रहे हैं। मास्क के नाम पर भी चीन ने शर्मनाक हरकतें की हैं। बीतें दिनों उसने अपने ‘सदाबहार दोस्त’ पाकिस्तान तक को अंडरवेअर से बने मास्क भेजे थे। अब भारत के साथ भी उसने ऐसा ही भद्दा मजाक किया है। हालांकि, किरकिरी के बाद चीन का कहना है की हम ने अपने यहां क्वॉलिटी चेक बढ़ाया है।

भारत मे आज कोरोना के मामले 

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर राहत की खबर है। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हुई है, जिससे पिछले 24 घंटे में 447 केस और 22 मौतें दर्ज की गई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 12380 हो गई है। वहीं, इस खतरनाक कोविड-19 महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 414 पहुंच गया है। नए आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस के कुल 12380 मामलों में से 10477 एक्टिव केस हैं। इसके अलावा, 1488 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार सुबह 8 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस से सर्वाधिक 187 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई। यहां अब इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 3398 हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.