Madhya Pradesh

घर मे मास्क निर्माण को प्रोत्साहित करने प्रदेश सरकार के निर्देश पर जबलपुर नगर निगम “जीवन शक्ति योजना” का संचालन कर रही है

  • जीवन शक्ति अभियान से जुड़कर महिलाएं पा सकती हैं स्वरोजगार, 
  • विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिए भी हुनर दिखाने का बेहतर मौका
  • ऑनलाइन पंजीयन करवाकर मास्क निर्माण करने और अपने हुनर को प्रदर्शित करने का है सुनहरा अवसर,
  • नगर निगम और रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से चलाई जा रही है योजना,
  • सुंदर एवं आकर्षक मास्क बनाने वालों को मिलेंगे नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र,

जबलपुर। कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क निर्माण को प्रोत्साहित करने प्रदेश सरकार के निर्देश पर नगर निगम द्वारा जीवन शक्ति योजना का संचालन किया जा रहा है। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के सहयोग से नगर निगम जबलपुर द्वारा मास्क बनाने वाली महिलाओं एवं महिलाओं के समूह को प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए आकर्षक एवं सुंदर मास्क बनाने वालों को नगद पुरस्कार के साथ ही प्रशस्ति पत्र भी वितरित किए जाएंगे। इस संबंध में नगर निगम आयुक्त श्री आशीष कुमार ने बताया कि मास्क के निर्माण के इच्छुक महिलाओं एवं महिलाओं के समूह को जीवन शक्ति अभियान से जुड़ने और पंजीयन कराने के लिए ई-मेल  covid19skillrdvv@gmail.com  पर अपना नाम, ऐनरोलमेंट नं., कॉलेज/विभाग का नाम, जिले का नाम, मोबाइल नम्बर, प्रतियोगिता का शीर्षक ई-मेल में जानकारी भेजना होगा। ऑन लाइन पंजीयन के उपरांत उन्हें योजना की प्रक्रिया से संबंधित आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराई जाएंगी। अन्य विस्तृत जानकारी के लिए रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के डॉं. अजय मिश्रा मोबाइल नम्बर 9300626781 एवं नगर निगम के डॉं. संजय कुमार मिश्रा के मोबाइल नम्बर 9685043725 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

उपरोक्त योजना के संबंध में नगर निगम के आयुक्त श्री आशीष कुमार ने बताया कि शासन के उद्योग नीति एवं निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य को लेकर नगर निगम एवं रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में उक्त प्रतियोगिता आयोजित है। जिसमें नगर निगम के चिन्हित स्व सहायता समूह के महिला हितग्राहियों एवं अन्य समूहों के हितग्राहियों को इस योजना से जोड़ने की पहल की जा रही है। जिससे उच्च कोटी के मास्क बनवाने और उसे क्रय करने की योजना संबंधी प्रतियोगिता आयोजित की गयी है। जिसमें उत्कृष्ट मास्क बनाने वाली महिला उद्यमियों को प्रथम द्वितीय तृतीय चतुर्थ पंचम को नकद राशि 5 सौ से लेकर 15 सौ तक पुरूस्कार के रूप में प्रदान किये जायेगें। इसी प्रकार रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के प्रतिभागियों के लिए जिसमें छात्र छात्राएॅं शामिल हैं, कलाकृति, कार्टून, पेंटिंग, लेखन, निबंध, कविता, श्लोगन एवं मास्क बनाकर मेल आई डी पर ही भेजने की पहल की जा रही है। निगमायुक्त ने बताया कि उत्कृष्ट सभी प्रतिभागियों को लॉक डाउन के उपरांत चयन प्रक्रिया को अपनाते हुए चयनित होने की जानकारी दी जायेगी एवं चयन अनुरूप पुरूस्कार की राशि के साथ प्रशस्ति प्रमाण पत्र दिये जायेगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.