Uttar Pradesh

गौतमबुधनगर: यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर यातायात पुलिस की पैनी नजर

गौतमबुध नगर पुलिस के द्वारा यातायात को सुगम बनाने के लिए लगातार विभिन्न स्तर पर कार्यवाही की जा रही है 

जनपद गौतमबुध नगर के सभी नागरिक यातायात नियमों का पालन करें सुनिश्चित

 

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने जनपद गौतम बुध नगर के यातायात को और अधिक सुगम बनाने तथा जन सामान्य को जाम जैसी स्थिति से निजात दिलाने एवं विशेषकर बरसात के मौसम में सड़क दुर्घटनाओं में जनहानि को रोकने के उद्देश्य से एडवाइजरी जारी करते हुए सभी नागरिकों का आह्वान करते हुए कहा है कि जनपद गौतम बुध नगर यातायात की दृष्टि से अत्यंत संवेदनशील जनपद हैं। अतः सभी नागरिकों का और अधिक दायित्व बढ़ जाता है कि सभी नागरिक जनपद में अपने वाहनों का संचालन करते हुए यातायात नियमों का अक्षर से पालन सुनिश्चित करें ताकि यातायात के दौरान सभी नागरिकों को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े और सभी वाहन चालक यातायात के दौरान सुरक्षित रहें।

इस संबंध में उन्होंने कहा कि जनपद में जब से पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू किया गया है जनपद के यातायात को सुगम बनाने के लिए जनपद की यातायात पुलिस निरंतर स्तर पर तत्पर है और निरंतर जनपद में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करने के साथ-साथ यातायात को लेकर जागरूकता कार्यक्रम भी संचालित कर रही है।

उन्होंने कहा कि इसका स्पष्ट परिणाम जन सामान्य को देखने को मिला है। जनपद में जहां कमिश्नरी सिस्टम लागू होने से पूर्व जैसे भंगेल, सेक्टर 18 अट्टा मार्केट, सेक्टर 37, बॉटनिकल गार्डन, एक्सप्रेस वे हाईवे, जीआईपी मॉल तथा नोएडा के अन्य चौराहों एवं स्थानों इसी प्रकार ग्रेटर नोएडा में परी चौक, सूरजपुर चौक सुतियाना आदि स्थानों पर निरंतर जाम की स्थिति बनी रहती थी। पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होने के उपरांत अब उक्त सभी स्थानों पर तथा पूरे जनपद गौतम बुध नगर में अनवरत रूप से यातायात का संचालन हो रहा है और कहीं पर भी वर्तमान में जाम की स्थिति नहीं है, जिससे सीधा लाभ जनपद के जनसामान्य को प्राप्त हुआ है।

उन्होंने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि आगे भी जनपद गौतम बुध नगर में कहीं पर भी जाम की स्थिति न रहे और यातायात के दौरान दुर्घटनाओं में जनहानि को रोका जा सके इसके लिए सभी जनपद के नागरिक अपने वाहनों का प्रयोग करते हुए यातायात नियमों का अक्षर से पालन सुनिश्चित करें। सभी वाहन चालक चौराहों पर रेड लाइट क्रास न करें, वाहन चलाते हुए सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करें, रॉन्ग साइड ड्राइविंग बिल्कुल ना करें, ओवरस्पीड वाहनों का संचालन ना करें, सभी वाहन चालक शहर में अपने वाहनों का निर्धारित स्थानों पर ही पार्किंग करें, सभी टू व्हीलर चालक यात्रा के दौरान हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें अन्य सभी यातायात नियमों का स्वप्रेरणा से अनुपालन सुनिश्चित करें और जनपद के यातायात को सुगम बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें ताकि सभी नागरिक यातायात के दौरान स्वयं को सुरक्षित बनाते हुए जनपद के यातायात को सुगम बनाने में अपनी भूमिका का निर्वहन कर सकें।

दूसरी ओर उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि जनपद के यातायात को सुगम बनाने के लिए यातायात पुलिस के द्वारा लगातार चालान आदि की कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है। जनपद में अभियान चलाकर यातायात पुलिस के द्वारा गलत स्थानों पर पार्किंग किए जाने पर वृहद स्तर पर वाहन चालकों के चालान भी किए जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर शहर के चौराहों पर रेड लाइट क्रॉस करने, सीट बेल्ट न बांधने हेलमेट का प्रयोग न करने तथा अन्य नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध यातायात पुलिस लगातार जनपद में अभियान संचालित करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित कर रही है।

अंत में उन्होंने सभी नागरिकों का आह्वान किया है कि जनपद के यातायात को सुगम बनाने के लिए सभी वाहन चालक यातायात नियमों का स्वप्रेरणा से पालन करें ताकि सभी वाहन चालक यातायात पुलिस के द्वारा की जा रही कार्रवाई से बच सके तथा जनपद के यातायात को और अधिक सुगम एवं सर्वग्राही बनाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.