POLITICAL Uttar Pradesh

गौतमबुद्धनगर सांसद डॉ. महेश शर्मा एवं नोएडा विधायक पंकज सिंह ने चौपाल कार्यक्रम में किसानो को कृषि सुधार विधेयक के महत्व को समझाया

आज दिनांक 06 अक्टूबर 2020 (मंगलवार) को लोकसभा एवं राज्यसभा से पारित कृषि सुधार विधेयक के संदर्भ में ग्राम याकूबपुर बारात घर में चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं गौतमबुद्धनगर सांसद डॉ. महेश शर्मा एवं नोएडा विधायक  पंकज सिंह उपस्थित होकर किसानों को संबोधित किये।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में किसानों को समृद्ध एवं सशक्त बनाने के लिए पूरी तरह समर्पित है। डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि कृषि क्षेत्र को उन्नत बनाने और किसानों की माली हालत को सुधार करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, 1 लाख करोड रूपये का कृषि अवसंरचना कोष और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, 14 करोड किसानों को स्वायल कार्ड की शुरूआत की गई। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत हर खेत को पानी पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है, नीम कोटिंग यूरिया के इस्तेमाल से यूरिया की हो रही कालाबाजारी पूरी तरह बंद हो गई।

चौपाल में किसानों को संबोधित करते हुए नोएडा विधायक पंकज सिंह ने कहा कि किसानों की आय दुगुनी करने के लक्ष्य को लेकर प्रधानमंत्री जी ने इस दिशा में अनेक ऐतिहासिक कदम उठाये है। मोदी सरकार ने किसानों के लिए उनकी फसल का उत्पादन लागत का न्यूनतम 1.5 गुना एमएसपी निर्धारित करने की घोषणा की।

Image

मोदी सरकार ने कृषि सुधार से संबंधित महत्वपूर्ण विधेयकों को संसद में पारित करवाकर किसानों के सशक्तिकरण का मार्ग प्रशस्त किया है। विपक्ष द्वारा विरोध के बावजूद प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के अन्नदाताओं को दशकों से चले आ रहे बिचौलियों के चंगुल से मुक्ति दिलाने के साथ-साथ अपनी उपज को इच्छानुसार मूल्य पर देश में कहीं पर भी बेचने की आजादी दिलाई है। इससे किसानों को उपज का ज्यादा दाम मिलेगा साथ ही उपभोक्ताओं को भी कम कीमत पर वस्तुएं मिलेगी। इन विधेयकों से किसान, कृषि क्षेत्र, कृषि इंफ्रसस्ट्रक्चर को मजबूती मिलेगा साथ ही खेती- किसानी में निजी निवेश होने से विकास कार्यो को और बल मिलेगा। 21वीं सदी के नए भारत मे देश के किसानों के लिए आधुनिक सोच के साथ नई व्यवस्थाओं के निर्माण पर जोर दिया है। इससे आत्मनिर्भर कृषि और आत्मनिर्भर किसान का सपना साकार होगा।

इस चौपाल कार्यक्रम में नोएडा महानगर अध्यक्ष मनोज गुप्ता, संजय बाली (सांसद प्रतिनिधि), राकेश शर्मा (पूर्व जिलाध्यक्ष), योगेन्द्र चौधरी, मुकेश प्रधान, रोहित कुमार, मनोज चौहान, परमील भाटी, चौधरी बदले भाटी, चौधरी दीपचन्द भाटी, चौधरी भाटी, चौधरी प्रेम भाटी, चौधरी राजेन्द्र प्रधान जी, बी. सी. प्रधान, विनोद प्रधान, रामवीर भाटी समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.