HEALTH

गर्मियों का सामना करें सुरक्षा कवच से

जिस प्रकार सीजन चेंज होने पर फैशन ट्रेंड्स बदलते हैं उसी प्रकार मौसम के अनुसार स्किन और बालों की केयर का बदल जाना भी स्वाभाविक है। मौसम के इस बदलते मिज़ाज की तपिश कहीं आपकी खूबसूरती को फीका न कर दें, इसके लिए जरूरी है कि आप ब्यूटी टिप्स फॉर समर्स को अपने ऊपर एप्लाई करना शुरू कर दें। क्या हैं वो टिप्स…जानते हैं, सुप्रसिद्ध कॉस्मेटोलॉज़िस्ट, ऐस्थिटीशियन व एल्पस कॉस्मेटिक क्लीनिक की फाउंडर डॉयरेक्टर भारती तनेजा जी से।

धूप से बचाव-

गर्मियों की तेज धूप सबसे ज्यादा त्वचा को प्रभावित करती है। धूप में उपस्थित अल्ट्रा वॉयलेट रेज़ त्वचा को झुलसा देती हैं। ऐसे में जब भी घर से बाहर निकले अपने चेहरे, गर्दन व बॉडी के अन्य खुले भागों पर सनस्क्रीन अवश्य लगाएं। सनस्क्रीन का असर आमतौर पर केवल 2-3 घंटे के लिए ही रहता है इसलिए थोड़ी- थोड़ी देर पर इसे बार-बार लगाते रहें। 

होम-मेड क्लींसिंग-

इस मौसम में संतरे के रस या फिर गुलाबजल को जमा कर आइस क्यूब बना लें और जब भी धूप से आएं तब फेस क्लीन करने के बाद इस क्यूब को अपने चेहरे पर मलें। ऐसा करने से चेहरे पर झलकती थकान दूर होगी साथ ही एक्सट्रा ऑयल भी रिमूव होगा। इन दिनों में ऑयल ग्लैंड्स ज्यादा एक्टिव रहते हैं, ऐसे में इन्हें कंट्रोल करने के लिए आप नैचुरल स्किन टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। नीम व पुदीने की पित्ति

यों को रात भर पानी में भिगों दें और सुबह उठकर उन्हें इतना उबाले जब तक कि ये पानी आधा न रह जाए। उसके बाद पानी को छान लें और दिन में कम से कम 4-5 बार इस टोनर से अपना फेस क्लीन कर लें। ये टोनर एक्ने और ऑयली स्किन के लिए काफी लाभदायक है। यदि फिर भी त्वचा टैंड हो गई है जो घर पर आप ब्लीच भी बना सकती हैं। इसके लिए आधा चम्मच अखरोट की गिरी का पाउडर, 1चम्मच चावल का पाउडर और आधा चम्मच कैलेमाइन पाउडर लें। अब इसमें आधा चम्मच मूली का रस, एक चम्मच बटर मिल्क और गुलाबजल की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने फेस व गर्दन पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो दें।     

आंखों की देखभाल-

तीखी धूप आपकी आंखों के लिए परेशानी का कारण बन सकती हैं। ऐसे में आकर्षक लुक व स्टाइलिश गॉगल्स का चयन फैशन के अनुसार और आंखों की सुरक्षा दोनों के लिए ही बेस्ट है। इससे आंखों का ज्यादा से ज्यादा एरिया कवर होता है साथ ही डस्ट व धूप से आंखों की सुरक्षा होती है। इसके अलावा घर पर अपनी आंखों को रिलैक्स करने के लिए खीरे को कद्दूकस कर के आंखों पर दस मिनट तक रखें। इससे आंखों को बेहद आराम मिलता है और काले घेरे भी हल्के हो जाते हैं।

उचित खानपान-

हम सभी जानते हैं कि गर्मियों में पानी एक वरदान की तरह है। इस मौसम में पसीना ज्यादा आने के कारण शरीर से नमक व पानी भी अधिक मात्रा में बाहर निकल जाता है इसलिए दिन में 10-15 गिलास पानी जरूर पिएं। समय-समय पर नींबू पानी या फिर आमपना भी ले सकती हैं। टेस्ट चेंज करने के लिए यदि नींबू पानी को मीठा करना चाहें तो चीनी की बजाय शहद का प्रयोग कर सकती हैं। ऐसा करने से आपका फिगर भी मेनटेन रहेगा। सलाद, जूस, हरी-सब्जियां, छाछ, फल जैसी चीजों को अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा शामिल कीजिए और जितना हो सके उतना तले-भुने भोजन से परहेज कीजिए।

बालों की देखभाल-

छाता और हैट….फैशन से जुड़ी ये दोनों ही स्टाइलिश एक्सेसरीज़ गर्मियों में हमारी खास दोस्त बन जाती हैं। ये न सिर्फ आपके बाल बल्कि चेहरे व बॉडी को भी कवरकर लेती हैं। इतना ही नहीं आप अपने इस सुरक्षा कवच को अपनी ड्रेस से मैचिंग यूज़ करके लोगों के बीच फैशन ऑयकन भी नज़र आ सकती हैं। इस मौसम में पसीने के कारण बाल चिपचिपे भी जल्दी होने लगते हैं इसलिए यदि आपके बाल ऑयली हैं तो एक दिन, सामान्य बाल तो 2 दिन और ड्राय बाल हैं तो 3 दिन छोड़कर शैंपू कीजिए। बालों में ऑयल की बजाय हेयर टॉनिक से उनकी मसाज कर सकती हैं। हेयर टॉनिक एल्कोहॉल और वॉटर बेस्ड होते हैं इसीलिए इनके इस्तेमाल से बाल ऑयली नहीं होते। गर्मियों में बालों को ज्यादा खुले रखने से बचें। इन दिनों मेसी लुक ट्रेंड में है, ऐसे में आप बालों में मेसी साइड बन, मेसी साइड चोटी या फिर स्टाइलिश पोनी भी बना सकती हैं।

ऊपर दिए गए इन टिप्स पर यदि पूरी सतर्कता बरती जाए तो चेहरे का आकर्षण भी बना रहेगा और आप गर्मी की मार से भी अपने आप को बचाने में कामयाब हो सकेंगी।

One Reply to “गर्मियों का सामना करें सुरक्षा कवच से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *