Delhi HEALTH POLITICAL

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चरम से गुज़री दिल्ली, जल्द ही कम होगा संक्रमण दर :अरविंद केजरीवाल  

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि कोरोनोवायरस महामारी की दूसरी लहर राष्ट्रीय राजधानी में अपने चरम पर पहुंच गई है और इस लहार को पार कर चुकी है, और विशेषज्ञों ने संकेत दिया है कि आने वाले दिनों में संक्रमण के मामलों में कमी आएगी।

उन्होंने कहा कि सरकार आशा है कि आप  डिस्पेंसेशन द्वारा उठाए गए कदमों के कारण  कोरोना के मामले “धीरे-धीरे नीचे” आएंगे। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि देखी गई है। केजरीवाल ने संवाददाताओं से कहा, “सभी विशेषज्ञों का मानना ​​है कि दूसरी लहर (कोरोनोवायरस), जो दिल्ली में आई थी, अपने चरम  कर चुकी है। अब, आने वाले दिनों में मामलों में कमी आएगी।”
 उन्होंने कहा कि शहर में कोरोना के मामले 1 जुलाई से 17 अगस्त के बीच बड़े और नियंत्रण में थे, हर रोज औसतन 1,100-1,200 नए मामले सामने आ रहे थे। “17 अगस्त से, मामलों में लगभग 1,100 से 1,500 तक की वृद्धि हुई और एक जिम्मेदार सरकार के रूप में, हमने कोई जोखिम नहीं लिया और तुरंत प्रति दिन लगभग 20,000 से 60,000 परीक्षणों का परीक्षण किया।
मुख्यमंत्री ने कहा, “कोरोनोवायरस को हराने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि सकारात्मक मामलों की पहचान करने और उन्हें अलग-थलग करने के लिए आक्रामक परीक्षण किया जाए।” उन्होंने कहा, “दिल्ली में कोरोनोवायरस के मामले बढ़े हैं क्योंकि परीक्षण बड़े पैमाने पर हुआ था। 16 सितंबर को दैनिक मामले लगभग 4,500 थे जो अब कम होने लगे हैं और वर्तमान में, लगभग 3,700 मामले (दैनिक) हैं।”
 मुख्यमंत्री के अनुसार, यदि 20,000 डेली परीक्षणों (दैनिक) के पिछले स्तर तक कम हो जाता, तो शहर में प्रति दिन लगभग 1,500 मामले घट जाते। केजरीवाल ने उम्मीद जताई कि अगस्त के मध्य से लेकर अब तक 2000 के बीच में ज़ोन को बढ़ाने सहित सरकार के कदम धीरे-धीरे आने वाले दिनों में सकारात्मक मामलों की संख्या में कमी लाएंगे।
बुधवार को, दिल्ली में 3,714 ताजा  मामले दर्ज किए गए, क्योंकि शहर में संक्रमण की संख्या 2.56 लाख से अधिक हो गई, जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,087 हो गई। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, मंगलवार को शहर में 60,000 से अधिक कोरोना के परीक्षण किए गए। बुधवार को कुल सक्रिय मामलों की संख्या 30,836 थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *