Delhi

ऑनलाइन DTC और क्लस्टर बस पास की डिजिटल सुविधा’

‘ऑनलाइन DTC बस पास की डिजिटल डिलीवरी सुविधा’ एक 24×7 परिचालित सेवा प्रणाली है जिसका इस्तेमाल DTC और क्लस्टर बसों में सभी प्रकार के बस पास जारी करने के लिए किया जा सकता है। इस ऑनलाइन सुविधा के अंतर्गत भुगतान सभी डिजिटल माध्यमों से किया जा सकता है। ऑनलाइन बस पास हेतु इस सुविधा का इंटरफ़ेस काफी यूजर-फ्रेंडली है जिससे उपयोगकर्ताओं को बिना किसी व्यवधान के सरल प्रक्रिया द्वारा सभी प्रकार के बस पास उपलब्ध हो जातें हैं। इससे ग्राहकों के समय और ऊर्जा दोनों की बचत होती है। वहीं ऑपरेशनल मोर्चे पर, इस ऑनलाइन सुविधा द्वारा DTC की इंफ्रास्ट्रक्चर कॉस्ट एवं श्रमशक्ति  पर पड़ने वाले बोझ को भी कम किया जा सकेगा।

DTC के यात्री इस सुविधा का इस्तेमाल AC और नॉन-AC बसों के लिए सभी सामान्य और रियायती पास प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। यात्री सभी प्रकार के पास जैसे बीपीएल / एपीएल वर्ग अंतर्गत  पास , विकलांग नागरिक, वरिष्ठ नागरिक, छात्र पास, अन्य विशेष श्रेणियां जैसे स्वतंत्रता सेनानी, युद्ध विधवा, खिलाड़ी, प्रेस आदि पास प्राप्त कर सकतें हैं।

ऑनलाइन बस पास प्राप्त करने के लिए आवेदक URL: www.dtcpass.delhi.gov.in पर कहीं से भी आवेदन कर सकतें हैं।आवेदक को अपने क्रेडेंशियल्स जैसे नाम, पिता का नाम, और जन्म तिथि आदि को भरना होगा और पोर्टल पर फोटो अपलोड करना होगा। भुगतान डिजिटल माध्यमों जैसे  डेबिट / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग और BHIM UPI के माध्यम से किया जा सकता है। सामान्य बस पास आवेदन जमा करने के तुरंत बाद डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा वहीं रियायती पास सत्यापन के बाद आवेदक के पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर अगले कार्य दिवस के भीतर भेज दिया जाएगा। भुगतान और डिस्पैच डिटेल्स आदि की पुष्टि के लिए आवेदक को एसएमएस और ईमेल भेजा जाएगा। DTC बस पास को रद्द करने के लिए, आवेदक को मूल बस पास DTC के किसी भी पास सेक्शन में  वापस करना होगा। रिफंड राशि सीधे आवेदक के बैंक खाते में चली जाएगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *